स्वतंत्र आवाज़
word map

लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने नए सेना प्रमुख

चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में कार्य करने का खासा अनुभव है

सेना में उत्‍कृष्‍ट सेवाओं के लिए हुआ सम्‍मान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 17 December 2019 03:11:24 PM

lieutenant general manoj munkund narwane's new army chief

नई दिल्ली। भारतीय उपसेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुंकुंद नरवाने देश के नए सेना प्रमुख बनाए गए हैं। वह मौजूदा थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के 31 दिसबंर 2019 को सेवानिवृत होने के बाद पदभार संभालेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुंकुंद नरवाने को सेना में उत्‍कृष्‍ट सेवाओं के लिए परमविशिष्‍ट सेवा मेडल, अतिविशिष्‍ट सेवा मेडल, सेवा मेडल और विशिष्‍ट सेवा मेडल से सम्‍मानित किया जा चुका है। लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवाने ने अपनी स्‍कूली शिक्षा पुणे के दनयाना प्रबोधिनी प्रशाला से प्राप्‍त की है। वे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सेना अकादमी के छात्र रहे हैं। उन्‍हें जून 1980 में सिख लाइट इंफेंट्री रेजिमेंट की सातवीं बटालियन में कमिशंड किया गया था।
लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुंकुंद नरवाने ने डिफेंस स्‍टडीज में स्‍नातकोत्तर डिग्री तथा रक्षा और प्रबंधन विषय में एमफिल की डिग्री हासिल की है और इस समय वे डॉक्‍टरेट की पढ़ाई कर रहे हैं। वह वर्तमान में सेना के पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने करीब चार दशक की सैन्‍यसेवा के दौरान देश के पूर्वोत्तर हिस्से तथा जम्मू-कश्मीर में शांति और युद्धकाल में कई महत्‍वपूर्ण अभियानों का नेतृत्‍व किया है, वह श्रीलंका में ऑपरेशन पवन के दौरान भारतीय शांति सेना के सदस्य के रूपमें भी कार्य कर चुके हैं। उनके पास बेहद चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में कार्य करने का खासा अनुभव है। वह राष्‍ट्रीय राइफल्‍स के सिख लाइट इंफेंट्री की दूसरी बटालियन, कोहिमा में असम राइफल्‍स की 106वीं इंफेंट्री बिग्रेड और दूसरी कोर का नेतृत्‍व कर चुके हैं।
जनरल एमएम नरवाने इंफेंट्री बिग्रेड के मेजर, हेडक्‍वाटर स्‍टेबलिशमेंट नंबर 22 में असिसेटेंट एडजुडेंट एंड क्‍वाटरमास्‍टर जनरल, यांगून में रक्षा अताचे तथा आर्मी वॉर कॉलेज में प्रशिक्षण अधिकारी के रूपमें भी कार्य कर चुके हैं। उन्होंने रक्षा मंत्रालय मुख्‍यालय दिल्‍ली में भी काफी समय तक सेवाएं दी हैं। लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवाने को दिल्‍ली के जनरल ऑफिसर इन कमांडिंग के रूपमें 2017 में राजधानी में गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्‍व करने का अवसर प्राप्‍त हुआ था। शिमला में सेना प्रशिक्षण कमान का सफल नेतृत्‍व करने के बाद उन्‍होंने 1 अक्‍टूबर 2018 को सेना की पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर इन कमांडिंग इन चीफ का पदभार संभाला और वह वर्तमान में भी इसी पद पर कार्यरत हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]