स्वतंत्र आवाज़
word map

फिल्म प्रभाग और बुकमायशो में समझौता

राष्ट्रीय सिनेमा संग्रहालय के लिए ऑनलाइन टिकट शुरु

पहलीबार संग्रहालय आने वालों केलिए आकर्षक पेशकश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 5 December 2019 04:02:48 PM

agreement between film division and bookmyshow

नई दिल्ली। भारतीय सिनेमा के राष्ट्रीय संग्रहालय के ऑनलाइन टिकट के लिए फिल्म प्रभाग और बुकमायशो के बीच एक समझौता हुआ है, जिसके तहत एनएमआईसी जाने के लिए टिकट की बुकिंग अब महज एक क्लिक से हो सकगी और देश-विदेश के सिनेप्रेमी इससे लाभांवित होंगे। एमओयू पर फिल्म प्रभाग की महानिदेशक स्मिता वत्स शर्मा और बुकमायशो के मुख्य परिचालन अधिकारी (लाइव एंटरटेनमेंट) अल्बर्ट अल्मीडिया ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में अपर सचिव अतुल कुमार तिवारी की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए। अपर सचिव ने इस अवसर पर कहा कि दरअसल एमओयू संग्रहालय की आउटरीच पहल का एक हिस्सा है, जिसका उद्देश्य एनएमआईसी में आनेवाले आगंतुकों की संख्या बढ़ाना है।
भारत में सिनेमा को समर्पित एकमात्र संग्रहालय एनएमआईसी राष्ट्रीय महत्व का एक संस्थान है और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई फिल्म प्रभाग के परिसर में इस वर्ष जनवरी में किया था। भारत के समृद्ध सिनेमाई इतिहास और धरोहर को प्रदर्शित करने के लिए इस विशिष्ट संग्रहालय की स्थापना की गई और यहां सिनेमा के जरिए भारत का सामाजिक व आर्थिक इतिहास और उद्भव अंतर्निहित है। यह संग्रहालय दो भवनों यथा संग्रहालय की नई इमारत और 19वीं शताब्दी की धरोहर संरचना ‘गुलशन महल’ में समाहित है, ये दोनों भवन फिल्म प्रभाग के परिसर में अवस्थित हैं। यह संग्रहालय दुर्लभ कलाकृतियों, चित्रावली, पोशाक, अद्भुत विशेषता, कियॉस्क, इंटरएक्टिव डिजिटल स्क्रीन, सूचना आधारित स्क्रीन इंटरफेस और डिजिटल व्यवस्थाओं की मदद से भारतीय सिनेमा के इतिहास को दर्शाता है।
बुकमायशो समझौते के तहत एनएमआईसी के लिए टिकटों की ऑफलाइन और ऑनलाइन बिक्री हेतु तकनीकी समाधान मुहैया कराएगा। यह पहलीबार संग्रहालय आने वालों को विभिन्न तरह की आकर्षक पेशकश करेगा, ताकि संग्रहालय के लिए आगंतुकों को प्रोत्साहित किया जा सके। बीएमएस ई-मेल भेजने के साथ ही समय-समय पर उपयोगकर्ताओं के अपने डेटाबेस के लिए अधिसूचनाएं भेजेगी, ताकि वे अपनी सुविधा अनुसार एनएमआईसी आने के लिए योजना बना सकें। बुकमायशो अपनी वेबसाइट पर एनएमआईसी का प्रचार-प्रसार करने के अलावा अपने विशेष प्रस्ताव के तहत फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी इसका निःशुल्क प्रचार करेगा, ताकि संग्रहालय में आगंतुकों की संख्या बढ़ाने में मदद मिल सके। इस दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में संयुक्त सचिव (ईडब्ल्यू एवं बी-I) टीसीए कल्याणी, दूरदर्शन में अपर महानिदेशक एवं सूचना प्रसारण मंत्रालय में ओएसडी चैतन्य प्रसाद, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में मुख्य लेखा नियंत्रक बिनोद कुमार और बुकमायशो के महाप्रबंधक (लाइव एंटरटेनमेंट) चंद्रेश माधवानी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]