स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-फिनलैंड में पर्यटन सहयोग समझौता

पर्यटन राज्यमंत्री व फिनलैंड के मंत्री ने किए हस्ताक्षर

फिनलैंड भारत के लिए एक बड़ा पर्यटन बाज़ार है

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 22 November 2019 04:11:10 PM

mou on tourism cooperation between india and finland

नई दिल्ली। भारत और फिनलैंड ने पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए करार किया है, जिसपर भारत की ओर से केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल तथा फिनलैंड की ओर से वहां के आर्थिक और रोज़गार मामलों के मंत्री तीमो हाराक्का ने समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए। इस अवसर पर तीमो हाराक्का के साथ फिनलैंड का एक उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल मौजूद था, जिसमें फिनलैंड के काउंसलर, डीएचएम और नामित की गईं राजदूत रित्‍वाकोकू रोडे शामिल थीं। भारतीय पर्यटन मंत्रालय के सचिव योगेंद्र त्रिपाठी भी इस दौरान उपस्थित थे।
भारत और फिनलैंड के बीच मजबूत राजनयिक और आर्थिक संबंध हैं। दोनों देशों ने इन संबंधों को आगे और सशक्‍त बनाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता किया है। भारत में फिनलैंड से बड़ी संख्‍या में पर्यटक आते हैं, इस लिहाज से विदेशी पर्यटकों के मामले में फिनलैंड भारत के लिए एक बड़ा पर्यटन बाज़ार है। वर्ष 2018 में फिनलैंड से कुल 21239 पर्यटक भारत आए थे, ऐसे में दोनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए से आगे इस क्षेत्र में सहयोग की संभावनाएं और भी बढ़ेंगी।
पर्यटन सहयोग समझौते का उद्देश्य भारत-फिनलैंड के बीच पर्यटन के क्षेत्र में पर्यटन से संबंधित डेटा, ज्ञान और विशेषज्ञता आदि साझा करने तथा पर्यटन नीति की योजना, कार्यांवयन और बहुपक्षीय विकास कार्यक्रमों तथा अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों की परियोजनाओं के संदर्भ में समान हित से जुड़ी भागीदारी को प्रोत्साहित करते हुए द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाना है। इससे पहले बुल्गारिया गणराज्य की आर्थिक और जनसांख्यिकी नीति की मंत्री मैरीना निकोलोवा ने एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री से मुलाकात की। इस दौरान भारत और बुल्‍गारिया के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने और विकसित करने के तौर-तरीकों पर चर्चा की गई।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]