स्वतंत्र आवाज़
word map

मॉरीशस में भारत सरकार के बड़े प्रोजेक्ट

भारत-मॉरीशस के संबंध हुए और प्रगाढ़-राज्यपाल

मॉरीशस के राष्ट्रपति प्रधानमंत्री व स्पीकर से भेंट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 5 November 2019 04:12:33 PM

prime minister of mauritius and governor anandiben patel

लखनऊ। अप्रवासी दिवस के 185वें वर्षगांठ समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अपने मॉरीशस भ्रमण के दौरान मॉरीशस के कार्यवाहक राष्ट्रपति वायपोरी पिल्ले से मुलाकात की। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति से भारत मॉरीशस संबंधों को और प्रगाढ़ एवं मजबूत बनाने, मेट्रो एक्सप्रेस, सुप्रीमकोर्ट भवन के निर्माण कार्यों के अलावा स्वास्थ्य, शिक्षा, समुद्री यातायात और गांधीजी के 150वीं जयंती समारोह के संबंध में उनके संदेशों के प्रचार एवं प्रसार किए जाने पर भी चर्चा की।
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जुगन्नाथ से मुलाकात की। प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जुगन्नाथ ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से बातचीत में भारत से संबंधों को अभूतपूर्व कहा और मॉरीशस में भारतीयों के निवेश के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने जनवरी 2019 में वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस में मुख्य अतिथि और प्रयागराज कुम्भ मेले के अपने अनुभव को अनुपम बताया। उन्होंने मॉरीशस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मेट्रो एक्सप्रेस के उद्घाटन के लिए भी आभार व्यक्त किया।
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मॉरीशस की राष्ट्रीय असेम्बली की स्पीकर माया हनुमान से भी शिष्टाचार भेंट की। उन्होंने स्पीकर से जेंडर बजट, युवा स्वावलम्बन योजना आदि के संबंध में विचार-विमर्श किया। स्पीकर माया हनुमान ने मॉरीशस में भारत सरकार के बड़े पैमाने पर शुरु किए गए विभिन्न प्रोजेक्टों के लिए धन्यवाद दिया। राज्यपाल के सम्मान में कार्यवाहक राष्ट्रपति एवं अध्यक्ष ने दोपहर का भोज और कला एवं संस्कृति मंत्री मॉरीशस द्वारा रात्रिभोज का आयोजन किया गया। राज्यपाल ने मॉरीशस में रह रहे भारतीयों से भी मुलाकात की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]