स्वतंत्र आवाज़
word map

पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में बैंकॉक पहुंचे मोदी

'थाईलैंड से घनिष्ट संबंधों में भारतीयों का महत्वपूर्ण योगदान'

भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत का दृष्टिकोण रखने का अवसर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 2 November 2019 05:48:17 PM

narendra modi being welcomed by the dignitaries on his arrival in bangkok

बैंकॉक/ नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थाईलैंड की राजधानी और विश्वविख्यात शहर बैंकॉक में हैं, जहां वह आसियान-भारत शिखर सम्मेलन, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और आरसीईपी वार्ता सहित विभिन्न आसियान संबंधित शिखर सम्मेलनों में भाग लेने गए हैं। प्रधानमंत्री वैश्विक नेताओं के साथ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श के लिए बैठकें भी करेंगे। बैंकॉक प्रस्थान से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वक्तव्य में कहा है कि आसियान से संबंधित शिखर सम्मेलन भारत की विदेश नीति के प्रमुख कारक हैं औरविशेष रूपसे भारत की एक्ट-ईस्ट नीति इसमें शामिल है। पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह शिखर सम्मेलन भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए हमारे दृष्टिकोण को प्रस्तुत करने का अवसर देता है।
भारतीय समयानुसार आज शाम 6 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैंकॉक में भारतीय समुदाय के ‘स्वास्दी पीएम मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। थाईलैंड में भारतीय समुदाय के योगदान की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वह उनके साथ वार्तालाप के लिए आशांवित हैं। थाईलैंड की यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं 3 नवंबर को 16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 4 नवंबर को 14वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन एवं राष्ट्रों के बीच वार्तालाप हेतु तीसरे क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा, इस यात्रा के दौरान मैं बैंकॉक में उपस्थित अन्य वैश्विक नेताओं के साथ संबंधित शिखर बैठकों के अलावा द्विपक्षीय वार्तालाप भी करूंगा। नरेंद्र मोदी ने कहा कि आसियान से संबंधित शिखर सम्मेलन हमारी राजनयिक नीति के अभिन्न अंग हैं और हमारी एक्ट-ईस्ट पॉलिसी का एक महत्वपूर्ण तत्व है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आसियान के साथ हमारी साझेदारी संपर्क, क्षमता निर्माण, वाणिज्य और संस्कृति के प्रमुख स्तंभों के माध्यम से परिपुष्ट है, हमने जनवरी 2018 में नई दिल्ली में एक विशेष स्मारक शिखर सम्मेलन के दौरान आसियान के साथ अपनी वार्ता भागीदारी की 25वीं वर्षगांठ मनाई थी, इस दौरान हमारे गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी दस आसियान देशों के नेताओं को मुख्य अतिथि के रूप में सम्मानित किया गया था। नरेंद्र मोदी ने बताया कि मैं आसियान भागीदारों के साथ अपनी सहयोगी गतिविधियों के अलावा आसियान एवं आसियान के नेतृत्व वाले तंत्र को मजबूत करने समुद्र, भूमि, वायु, डिजिटल और लोगों से संपर्क बढ़ाने, आर्थिक भागीदारी को और अधिक मजबूत करने तथा समुद्री सहयोग का विस्तार करने से संबंधित योजनाओं की भी समीक्षा करूंगा।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन क्षेत्रीय सहयोग संरचना का एक प्रमुख घटक है, यह नेताओं के नेतृत्व वाले अग्रणी बुनियादी ढांचे के रूपमें आसियान पर केंद्रित है और इसमें क्षेत्र के प्रमुख देशों के सदस्य अथवा इससे जुड़े महत्वपूर्ण हित शामिल हैं। नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम ईएएस के एजेंडे में महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों और अपने वर्तमान कार्यक्रम एवं परियोजनाओं की स्थिति की समीक्षा करेंगे। नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति पर भी ध्यान केंद्रित करूंगा, इस विषय में ईएएस के दौरान आसियान भागीदारों और अन्य लोगों के साथ हमारी मजबूत समाभिरूपता को देखते हुए यह बड़ी प्रसन्नता का अनुभव है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आरसीईपी शिखर सम्मेलन के दौरान हम आरसीईपी वार्ता में प्रगति की समीक्षा करेंगे, हम इस शिखर सम्मेलन के दौरान माल, सेवाओं और निवेशों में भारत की चिंताओं और व्यापार हितों सहित सभी मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे, आसियान के अध्यक्ष के रूपमें मैं थाईलैंड के प्रधानमंत्री द्वारा निरंतरता पर 4 नवंबर को आयोजित एक विशेष लीडर्स भोज कार्यक्रम में भी भाग लूंगा। नरेंद्र मोदी ने बताया कि वे 2 नवंबर को थाईलैंड में भारतीय समुदाय द्वारा आयोजित एक स्वागत समारोह के सहभागी बनेंगे। उन्होंने कहा कि थाईलैंड में भारतीय मूल के लोगों और प्रवासी भारतीयों ने थाईलैंड के साथ भारत के घनिष्ट संबंधों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]