स्वतंत्र आवाज़
word map

हिम तेंदुओं की रक्षा और संरक्षण को बढ़ावा

अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस कार्यक्रम में विचार-विमर्श

भारत में हिम तेंदुए की गणना के लिए राष्‍ट्रीय प्रोटोकॉल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 24 October 2019 01:17:25 PM

international snow leopard day program

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस पर केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हिम तेंदुओं की रक्षा और संरक्षण को बढ़ावा देने की दिशा में पहल करते हुए भारत में हिम तेंदुए की संख्या का आकलन करने के लिए प्रथम राष्ट्रीय प्रोटोकॉल शुरु किया है। उन्होंने कहा कि देश में हिम तेंदुओं की गणना का अपने किस्म का यह पहला कार्यक्रम वैज्ञानिक विशेषज्ञों ने उन राज्यों और संघशासित प्रदेशों के सहयोग से विकसित किया है, जहां हिम तेंदुए पाए जाते हैं, इनमें लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं। वैश्विक हिम तेंदुआ एवं पारिस्थितिकी संरक्षण कार्यक्रम की संचालन समिति की चौथी बैठक में प्रकाश जावड़ेकर ने इस रेंज में आनेवाले देशों से प्रकृति के संरक्षण तथा हिम तेंदुओं की संख्या की गणना में सामूहिक रूपसे कार्य करने की दिशा में विचार करने का अनुरोध किया।
पर्यावरण मंत्री ने कहा कि आनेवाले दशक में हम दुनिया में हिम तेंदुओं की आबादी को दोगुना करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस दौरान होने वाला विचार-विमर्श, चर्चाएं, सहयोग, एक-दूसरे से सीखना और सर्वोत्तम पद्धातियों को साझा करना हम सभीके लिए लाभदायक होगा, इसलिए हम प्रकृति को बेहतर तरीके से संरक्षित कर सकते हैं और हम सामूहिक रूपसे सकारात्मक कार्य कर सकते हैं। प्रकाश जावड़ेकर ने बाघों की आबादी के संबंध में भारत की सफलता के बारे में भी जानकारी दी। इस समय 2967 बाघ हैं, यानी 77 प्रतिशत बाघों की आबादी भारत में निवास करती है, उनकी तादाद का लगभग सटीक आकलन करने के लिए 26000 कैमरों का इस्तेमाल किया गया। भारत में 500 से अधिक शेर, 30000 से अधिक हाथी, 2500 से अधिक एक सींग वाले गैंडे भी हैं। पर्यावरण मंत्री ने यह विश्वास भी व्यक्त किया कि यह विचार-विमर्श व्यावहारिक कार्यक्रम तैयार करने में सफल होगा और इसकी बदौलत प्रकृति के संरक्षण और उसमें सुधार लाने के जरिए जलवायु परिवर्तन के खिलाफ जंग जीतने तथा तेंदुए, बाघ, शेर, हाथी, गैंडे और समस्त पशु साम्राज्य सहित पारिस्थितिकी के प्रतीकों की संख्या में वृद्धि होने का मार्ग प्रशस्त होगा।
प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हमें क्षमता निर्माण, आजीविका, हरित अर्थव्यवस्था और तो और हिमालयी क्षेत्र के हिम तेंदुएं वाले इलाकों और हरित मार्ग के बारे में देशों के बीच सहयोग के बारे में विचार मंथन करना चाहिए, यह उन सभी देशों के लिए आधार बनता है, जहां हिम तेंदुए पाए जाते हैं। पर्यावरण मंत्रालय में सचिव सीके मिश्रा ने पारिस्थितिकी तंत्र के लिए हिम तेंदुए की अहमियत के बारे में जागरुकता फैलाने और उसे समझने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि चर्चाएं पर्यावास और पारिस्थितिकी तंत्र पर केंद्रित होनी चाहिएं, हमें बेहतर पारिस्थितिकी तंत्र और बेहतर पर्यावास बनाने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यहां इस बात का उल्लेख करना महत्वपूर्ण होगा कि हिम तेंदुएं 12 देशों में पाए जाते हैं, इनमें भारत, नेपाल, भूटान, चीन, मंगोलिया, रूस, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की 23-24 अक्टूबर को नई दिल्ली में जीएसएलईपी की संचालन समिति की चौथी अंतरराष्ट्रीय बैठक में नेपाल, रूस, किर्गिस्तान और मंगोलिया के मंत्रियों के साथ-साथ हिम तेंदुओं की आबादी वाले नौ देशों के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। जीएसएलईपी की संचालन समिति की बैठक की अध्यक्षता नेपाल और सह-अध्यक्षता किर्गिस्तान ने की। बैठक में हिम तेंदुए और उसके पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के लिए सहयोगपूर्ण प्रयासों में तेजी लाने के लिए अपने अनुभवों को साझा किया गया। प्रतिनिधियों ने हिम तेंदुए के पर्यावासों के विकास के लिए निरंतर किए जाने वाले प्रयासों पर भी चर्चा की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]