स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्‍ली छावनी में गांधीजी की प्रतिमा का अनावरण

राष्‍ट्रपिता के अनूठे योगदान और विश्वव्यापी प्रभाव को याद किया

रक्षामंत्री की महात्‍मा गांधी को 150वीं जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 2 October 2019 04:36:12 PM

defense minister paid tribute to gandhiji on his birth anniversary

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली छावनी में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया और उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। रक्षामंत्री ने इस अवसर पर राष्‍ट्रपिता को एक विलक्षण व्‍यक्ति बताते हुए कहा कि सत्ता में नहीं रहने के बावजूद लोगों के दिलोदिमाग पर उनका व्‍यापक प्रभाव था। महात्‍मा गांधी की प्रतिमा उनकी 150वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में रक्षा संपदा निदेशालय ने दिल्‍ली छावनी के श्रीनागेश गार्डन में लगाई है। रक्षामंत्री ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्‍त्री को भी उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। रक्षामंत्री ने कहा कि महात्‍मा गांधी के राजनीतिक कार्यक्रमों में आम जनता के लिए एक तरह का आर्थिक, सामाजिक और सांस्‍कृतिक संदेश भी निहित था। चंपारण सत्‍याग्रह का उल्‍लेख करते हुए रक्षामंत्री ने कहा कि नील की खेती करने वाले किसानों के हितों के लिए संघर्ष करते समय गांधीजी ने उन लोगों से अपने आस-पास के स्‍थानों और गांवों को साफ रखने का भी आह्वान किया था, गांधीजी के लिए यह आजादी जितना ही महत्‍वपूर्ण मुद्दा था।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि महात्‍मा गांधी की स्‍वच्‍छता की सोच और कार्यों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनांदोलन का रूप दिया है, इसकी वजह से ही आज घरों में बने शौचालयों की संख्‍या 2014 के 37 प्रतिशत की तुलना में बढ़कर 98 प्रतिशत हो गई है, पांच वर्ष के दौरान देश में कुल 11 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं। राजनाथ सिंह ने लोगों से स्‍वच्‍छता कार्यक्रम का दायरा पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र तक बढ़ाने तथा पर्यावरण के लिए नुकसानदेह एकल इस्‍तेमाल वाले प्‍लास्टिक को उपयोग में नहीं लाने की शपथ लेने का आग्रह किया। उन्‍होंने लोगों से कहा कि वे प्‍लास्टिक की थैलियों की बजाय पर्यावरण अनुकूल कपड़े के थैलों का इस्‍तेमाल करें, इससे गरीब लोगों को रोज़गार मिलेगा और नदियों को प्रदूषित होने से बचाया जा सकेगा, जोकि अपनी सभ्‍यता को बचाने जैसा है। रक्षामंत्री ने उपस्थित लोगों को स्‍वच्‍छता की शपथ दिलाई और बाद में स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान में हिस्‍सा लेते हुए वहां एक पौधा भी लगाया।
भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्‍होंने देशभर में 62 छावनी क्षेत्रों को पूरी तरह से खुले में शौच से मुक्‍त बनाने के लिए रक्षा संपदा महानिदेशालय तथा छावनी बोर्ड की सराहना की। सचिव (रक्षा वित्त) गार्गी कौल, रक्षा महानिदेशक दीपा बाजवा, जनरल ऑफिसर कमानडिंग मुख्यालय दिल्ली क्षेत्र लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री, रक्षा लेखा महानियंत्रक संजीव मित्तल और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद थे। स्कूली बच्चों ने वैष्णव जन तो भजन गाया और महात्‍मा गांधी के प्रिय विषयों पर प्रस्‍तुतियां दीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]