स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली में 'भारत पर्यटन मार्ट-2019'

व्यापार और आतिथ्य सेवा प्रदाताओं का मंच

'पर्यटन विश्व से जुड़ने का बेहतरीन तरीका'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 24 September 2019 04:02:02 PM

india tourism mart-2019

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा सूक्ष्म लघु एवं मझौले उद्योग मंत्री नितिन गडकरी और संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने दिल्ली में भारत पर्यटन मार्ट-2019 का उद्घाटन किया, जिसका आयोजन पर्यटन मंत्रालय और भारतीय पर्यटन एवं अतिथि सत्कार परिसंघ ने संयुक्त रूपसे किया है। इसके दूसरे संस्करण में 51 देशों के 240 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि तथा देशभर के 160 प्रदर्शक भाग ले रहे हैं। नितिन गडकरी ने इस अवसर पर कहा कि इस सुव्यवस्थित मार्ट और इसमें जिस प्रकार के हितधारक हिस्सा ले रहे हैं, उसे देखते हुए इस आयोजन से काफी सकारात्मक परिणामों की अपेक्षा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि भारत के पास भाषा, संस्कृति एवं भोजन है, जो नए पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। उन्होंने कहा कि हम स्वच्छता एवं बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान दे रहे हैं, जिनसे पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में रोज़गार की संभावनाएं हैं और ये हमारी सरकार के लिए सबसे महत्वपूर्ण एजेंडा है। उन्होंने भरोसा जताया कि पर्यटन मंत्रालय देश में पर्यटन और यात्रा को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता के मद्देनजर महत्वपूर्ण परिणाम दर्शाएगा।
पर्यटन राज्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन मंत्रालय और एफएआईटीएच का सहयोग पर्यटकों के विश्वास में वृद्धि करेगा। उन्होंने कहा कि भारत की संस्कृति में विविधता है और प्रतिनिधि इस मार्ट में राज्यों के मंडपों में अवश्य जाएं, इससे उन्हें हमारी संस्कृति की खूबसूरती को जानने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमारे ब्रांड एंबेस्डर हैं और हम हाउडी मोदी आयोजन में इसकी झलक देख चुके हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन विश्व से जुड़ने का बेहतरीन तरीका है और हमारे प्रयास सही दिशा में हो रहे हैं। प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि मार्ट का उद्देश्य व्यापार और अतिथि सत्कार सेवा प्रदाताओं को विदेशों में उनके समकक्षों के साथ संपर्क स्थापित करने और कारोबार करने के लिए राष्ट्रीय स्तरपर एक मंच प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि वे हाल ही में जीएसटी छूट की घोषणाएं करने के लिए प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री के आभारी हैं, इस छूट से अतिथि सत्कार के क्षेत्र को लाभ पहुंचेगा तथा पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने का मार्ग प्रशस्त होगा।
प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि भारत बहुत खूबसूरत और जीवंत देश है और उसके प्रति अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की धारणाओं में निश्चित रूपसे परिवर्तन आया है, जिसके कारण अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। पर्यटन राज्यमंत्री ने प्रतिभागियों को आमंत्रित किया कि वे अपने सुझाव दें, जिन्हें मंत्रालय पर्यटन और यात्रा उद्योग के समस्त हितधारकों की सहायता के लिए ग्रहण करेगा। विदेशों के सोर्स मार्केट के क्रेता प्रतिनिधियों को मार्ट में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है और 240 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों ने अपनी भागीदारी की पुष्टि की है। ये प्रतिनिधि 51 देशों से संबंधित हैं, जिनमें अर्जेटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, इंडोनेशिया, मलेशिया, मैक्सिको, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, फिलीपीन्स, पोलैंड, रूस, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीडन, थाइलैंड, ब्रिटेन, अमेरिका और भी कई देश शामिल हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रेता शिष्टमंडलों में टूर ऑपरेटर और ट्रैवल एजेंट हैं, जो पहले से ही अपने ग्राहकों साथ-ही-साथ संभावित खरीददारों के बीच में भारत को एक पर्यटक स्थल के रूपमें प्रस्तुत कर रहे हैं, जिन्होंने भारत में अपनी दिलचस्पी जाहिर की है। इसकी बदौलत इन क्रेता प्रतिनिधियों को भारत में उपलब्ध विश्वस्तरीय पर्यटन सुविधा हवाईअड्डे, होटल, पर्यटन स्थल और उत्पाद, एमआईसीई आदि को देखने का अवसर मिलेगा, जिससे वे इन्हें अपने-अपने देश के संभावित उपभोक्ताओं के बीच उन्हें प्रचारित करने में समर्थ हो सकेंगे।
भारत पर्यटन मार्ट के प्रदर्शनी स्थल में लगभग 175 मंडप बनाए गए हैं, जहां देशभर के टूर ऑपरेटर, होटल व्यवसायी और हितधारकों सहित विक्रेता प्रतिनिधियों को अंतर्राष्ट्रीय क्रेता प्रतिनिधियों के साथ बी2बी बैठकें करने का अवसर मिलेगा, साथ ही राज्यों और संघशासित प्रदेशों को अपनी विशिष्ट पर्यटक स्थलों और उत्पादों को प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा। गुजरात भारत पर्यटन मार्ट 2019 का साझेदार राज्य है। इसमें भाग लेने वाले अन्य राज्यों में आंध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश, असम, बिहार, दमन और दीव, गोवा, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। क्रेता और विक्रेता प्रतिनिधियों के बीच बी2बी बैठकें और नेटवर्किंग सत्र 24 और 25 सितम्बर 2019 को होंगी। क्रेता प्रतिनिधियों को देशभर के विभिन्न पर्यटन स्थल पर पोस्ट-मार्ट फैमिलेराइजेशन टूअर्स पर ले जाया जाएगा। इस अवसर पर पर्यटन सचिव योगेंद्र त्रिपाठी, पर्यटन महानिदेशक मीनाक्षी शर्मा, एफएआईटीएच के अध्यक्ष नकुल आनंद, आईटीएम 2019 के अध्यक्ष सुभाष गोयल और पर्यटन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]