स्वतंत्र आवाज़
word map

उत्तराखंड राज्य में महिलाओं को श्रम प्रोत्साहन

कार्यस्थल पर लिंग विविधता लाने में सरकार का समर्थन

सीआईआई इंटरएक्शन का देहरादून में श्रम कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 12 August 2019 06:24:11 PM

cii interaction labor program in dehradun

देहरादून। उत्तराखंड सरकार में सचिव उद्योग एवं श्रम हरबंस सिंह चुघ ने सीआईआई इंटरएक्शन के कार्यक्रम में श्रम संबंधित मुद्दों पर बोलते हुए उत्तराखंड में काम करने वाली महिलाओं को प्रोत्साहित किया और उल्लेख किया कि उत्तराखंड सरकार कार्यस्थल पर लिंग विविधता लाने में उद्योग का समर्थन करेगी, जिसमें रात की पाली में काम करने वाली महिलाओं की बाधाओं को दूर करेगी, जैसा कि सीआईआई ने उनके नोटिस में लाया है। उन्हें सुझाव दिया गया था कि राज्य में स्वस्थ आईआर पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने के लिए और नए निवेशों को आकर्षित करने के लिए उद्योग और सभी हितधारकों के बीच नियमित बातचीत करना महत्वपूर्ण है। यह भी सुझाव आया कि श्रमिकों को अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में शिक्षित करने की आवश्यकता है और उन्हें यह समझने की आवश्यकता है कि कैसे खुद को व्यवस्थित करें और कैसे रचनात्मक तरीके से अपनी मांगों को आगे रखें।
सीआईआई ने हरिद्वार और पंतनगर में केंद्रीय श्रम शिक्षा बोर्ड जो कि श्रम और रोज़गार मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत आता है, के क्षेत्रीय केंद्रों की स्थापना की पुरजोर सिफारिश की। एक इंटरैक्टिव सत्र के दौरान उठाए गए और भी मुद्दों में शामिल हैं-अनुबंध श्रम अधिनियम में संशोधन, फ़ैक्टरी लाइसेंस शुल्क में कमी, अनुपालन में आसानी, कम जोखिम वाले उद्योगों को तीसरे पक्ष के ऑडिट से दूर रखना। सचिव श्रम हरबंस सिंह चुघ ने कहा कि उद्योग और श्रम विभाग को औद्योगिक संबंधों में सामंजस्य बनाने के लिए राज्य में श्रम के मुद्दों को सुलझाने में मदद करनी होगी। उठाए गए मुद्दों पर हरबंस सिंह चुघ ने कहा कि विभाग पहले से ही इनमें से कई पर काम कर रहा है, वह अपने विभाग के भीतर उठाए गए मुद्दों पर आगे चर्चा करेगा और मुद्दों के समाधान की दिशा में काम करेगा।
हरबंस सिंह चुघ ने सुझाव दिया कि शीघ्र ही उनके विभाग के साथ एक बैठक होगी, जिसमें उद्योग और अन्य सभी हितधारकों को आमंत्रित किया जाएगा। अशोक विंडलास सीआईआई उत्तराखंड राज्य परिषद के उपाध्यक्ष ने औद्योगिक मुद्दों के समाधान के लिए उद्योग का समर्थन करने के लिए सरकार के सक्रिय दृष्टिकोण के लिए हरबंस सिंह चुघ को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर अनल विजय सिंह प्लांट हेड टाटा मोटर्स, कौशिक मुखर्जी मुख्य प्रबंधक हरिद्वार कॉम्प्लेक्स आईटीसी लिमिटेड, मनोज त्यागी अध्यक्ष सिडकुल उद्यमी वेलफेयर सोसाइटी और 50 से अधिक उद्योगों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]