स्वतंत्र आवाज़
word map

आनंदीबेन से मिले राजभवन कर्मियों के बच्चे

अभिभावक बच्चों को अवसर दें व प्रोत्साहित करें-राज्यपाल

बच्चे रक्षाबंधन पर्व सेना और जेल बंदियों के साथ मनाएंगे

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 4 August 2019 04:35:41 PM

children of raj bhavan workers met anandiben

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज राजभवन परिसर में रहने वाले कर्मियों के बच्चों से मुलाकात की। ये बच्चे 15 अगस्त को रक्षाबंधन पर सेना के सेंट्रल कमांड और जेल जाकर वहां राखी बांधेंगे। बच्चे सेना के अधिकारियों और जवानों को रक्षासूत्र बांधकर उनका अभिनंदन करेंगे तथा उनके बारे में जानेंगे। इसी प्रकार वे जेल में निरुद्ध बंदियों से भी मिलेंगे। राज्यपाल ने राजभवन के गांधी सभागार में बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे ऐसे स्थानों पर जाकर अध्ययन करें और अपने अनुभव लिखकर उन्हें दिखाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों के व्यक्तिगत विकास के लिए उनकी रूचि को प्रोत्साहित करें। हर बच्चे में अलग तरह की विशेषता होती है, अभिभावक उस विशेषता को पहचान कर बच्चों को अवसर उपलब्ध कराएं। राज्यपाल ने कहा कि वे प्रोत्साहन की दृष्टि से टीबी से पीड़ित बच्चों को गोद लेंगी और अन्य लोग भी ऐसा कर सकते हैं।
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि राजभवन में कार्यरत 5 लाख रुपये वार्षिक से कम आय वाले कर्मचारियों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत कार्ड बनाकर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि समाज में महिलाएं, बच्चे और सभी कुपोषण मुक्त हों, इसके लिए पूरे प्रदेश में अभियान चलाने की आवश्यकता है। राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को वैश्विक मान्यता दिलाई है और संयुक्तराष्ट्र संघ ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूपमें घोषित किया है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि राजभवन में नियमित रूपसे योग करने के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन और महिलाओं के लिए महिला योगाचार्य की व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों और महिलाओं की रूचि अनुसार उन्हें गायन एवं चित्रकला का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
आनंदीबेन पटेल ने राजभवन मध्य प्रदेश के अनुभव साझा करते हुए बताया कि छोटे-छोटे स्वयं सहायता समूह के माध्यम से आय के स्रोत बढ़ाए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश राजभवन की महिलाओं ने अच्छी राखियां बनाई हैं, जिनमें उन्होंने 400 राखियां खरीदी हैं। उन्होंने कहा कि राजभवन में ओपन जिम की व्यवस्था की जाएगी और 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस पर राजभवन में बच्चों के लिए खेल प्रतियोगिताएं होंगी, इसके लिए शीघ्र योजना बनाकर पंजीकरण कराया जाएगा। राज्यपाल ने कहा कि स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। राज्यपाल ने कहा कि वे स्वयं राजभवन परिसर का भ्रमण करेंगी और अध्यासियों से बात करके उनकी सुविधा का भी ध्यान रखेंगी।
राज्यपाल ने कहा कि बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिए राजभवन में ऐसे लोगों को आमंत्रित किया जाएगा, जो किसी विषय के विशेषज्ञ हों और उन्होंने सफलता अर्जित की हो, इससे बच्चे प्रेरणा प्राप्त करके आगे बढ़ेंगे। राज्यपाल के परिसहाय मेजर जगमीत सिंह की पत्नी लेफ्टिनेंट रमनदीप कौर ने बच्चों को अपने बारे में बताया कि कैसे उन्होंने पढ़ाई करके अपने माता-पिता के सपने साकार किया। उन्होंने कहा कि आगे बढ़ने का रास्ता माता-पिता के सपने से मिलता है। कार्यक्रम का संचालन डॉ अनिल निर्वान ने किया और धन्यवाद ज्ञापन राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव हेमंत राव ने किया। बच्चों ने राज्यपाल को स्वनिर्मित कार्ड भेंट किए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]