स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत एक वैश्विक नेतृत्‍व के रूपमें उभरा'

सरकार सबके कल्‍याण और न्‍याय हेतु संकल्पित-जावड़ेकर

मीडिया में मोदी सरकार के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 22 July 2019 03:47:15 PM

prakash javadekar

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया में नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के प्रथम 50 दिन के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड प्रस्‍तुत किया और कहा कि सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में पुरजोर तरीके से कार्य कर रही है और ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास’ के लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि सबके लिए सुधार, कल्‍याण और न्‍याय का संकल्‍प सरकार के लिए प्रेरक शक्ति रहा है और सरकार मुख्‍य रूपसे किसानों, सैनिकों, युवाओं, श्रमिकों, व्‍यापारियों, अनुसंधान कार्यों, पड़ोसी देशों के साथ संबंधों पर ध्‍यान देने के साथ-साथ निवेश, आधारभूत विकास, भ्रष्‍टाचार के खिलाफ कार्रवाई और सामाजिक न्‍याय पर भी ध्‍यान केंद्रित कर रही है।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने सरकार के कई निर्णयों के बारे में बताया। उन्‍होंने कहा कि सभी किसानों को अब 6,000 रुपये दिए जा रहे हैं, कई फसलों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य को दोगुना किया गया है, जो कुछ मामलों में 2014 की दरों की तुलना में तिगुना भी हो गया है। उन्‍होंने कहा कि किसानों को प्रशिक्षित करने के लिए 10,000 किसान उत्‍पादक संगठन बनाए गए हैं, श्रम कानून में परिवर्तन होने से मजदूरी और श्रम सुरक्षा से अनौपचारिक क्षेत्र के 40 करोड़ कामगारों को लाभ मिल रहा है, व्‍यापारियों को पहलीबार पेंशन मिल रही है। उन्‍होंने कर्मचारियों और नियोक्‍ताओं, दोनों के लिए ईएसआई अंशदान दरों में कटौती के बारे में भी बताया। प्रकाश जावड़ेकर ने देश में निवेश बढ़ाने के उद्देश्‍य से उठाए गए कदमों के बारे में बताया। उन्‍होंने कहा कि सार्वजनिक बैंकों में पूंजी बढ़ाने के लिए 70,000 करोड़ रुपये दिए गए हैं और र्स्‍टाटअप उद्योगों के लिए जल्‍द ही एक अलग टीवी चैनल शुरु किया जाएगा। उन्होंने बताया कि केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के अधिकारियों के लिए गैर कार्यात्‍मक वित्तीय उन्‍नयन प्रदान किया गया है।
प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अगले पांच वर्ष में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार जल से जुड़ी समस्‍याओं के व्‍यापक समाधान के लिए अभियान के रूपमें काम कर रही है, अलग से जलशक्ति मंत्रालय का गठन इसी महत्‍व को उजागर करता है। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर में अलगाववादियों से जुड़ी घटनाओं में कमी लाने में सरकार को सफलता मिली है। प्रधानमंत्री के मालदीव और श्रीलंका के दौरे का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि बिम्‍सटेक और जी-20 के माध्‍यम से अपना देश एक वैश्विक नेतृत्‍व के रूपमें उभरा है। उन्होंने चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण के बाद 2022 में गगनयान का प्रक्षेपण किया जाएगा, जो भारत का अंतरिक्ष के लिए एक मानव सहित मिशन होगा।
प्रकाश जावड़ेकर ने नौकरशाही में भ्रष्‍टाचार के विरुद्ध जारी व्‍यापक कार्रवाई के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि आर्थिक अपराधियों के विरूद्ध सशक्‍त कार्रवाई के लिए कई कदम उठाए गए हैं और फर्जी योजनाओं के विरूद्ध कार्रवाई के लिए एक विधेयक पारित किया जा रहा है। प्रकाश जावड़ेकर ने पॉक्‍सो कानून में संशोधन के जरिए यौन अपराध से बच्‍चों की सुरक्षा के लिए सरकार की इच्‍छाशक्ति के बारे में बताया। उन्‍होंने देश में चिकित्‍सा शिक्षा में सुधार के साथ-साथ चिकित्‍सा शिक्षा से जुड़े प्रशासन, उत्तरदायित्‍व और गुणवत्ता सुनिश्चित करने पर प्रकाश डाला। प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्‍यवस्‍था बनाना महज एक कल्‍पना नहीं है, बल्कि इन 50 दिन में इस लक्ष्‍य तक पहुंचने के लिए एक योजनाबद्ध खाका भी तैयार किया गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]