स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारतीय उड्डयन क्षेत्र में तेजी से बढ़ी मांग'

वायु सुरक्षा मानकों पर कोई समझौता बर्दाश्त नहीं-पुरी

नागरिक उड्डयन और कार्गो पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 22 July 2019 01:29:09 PM

minister of state hardeep singh puri

नई दिल्ली। केंद्रीय नागरिक उड्डयन, आवास और शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राष्ट्रीय राजधानी में नागरिक उड्डयन और कार्गो पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन सह पुरस्कार समारोह में कहा है कि उनका मंत्रालय वायु सुरक्षा और मानकों पर किसी भी समझौते को बर्दाश्त नहीं करेगा। उद्योग ऑपरेटरों और भारतीय उड्डयन क्षेत्र के सभी हितधारकों से एक स्वस्थ्य माहौल में काम करने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय उड्डयन क्षेत्र में तेजी से मांग बढ़ रही है और 2040 तक हवाई यात्रियों के आवागमन में लगभग 5 गुना वृद्धि होगी, जो एक बड़ी सफलता होगी। सम्मेलन के दौरान विभिन्न श्रेणियों के तहत नामांकित विजेताओं को पुरस्कार दिया गया, विजेताओं में एयरबस, एएआई कार्गो, बर्ड अकादमी, एयर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइस जेट, फ्रैंकफिन इत्यादि शामिल थे। भारत के शीर्ष व्यापार संघों में से एक एसोचैम-एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने भी कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत डॉ अहमद बन्ना, भारत में मॉरीशस के उच्चायुक्त जे गोवर्धन एवं नागरिक उड्डयन उद्योग के शीर्ष प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत डॉ अहमद अल बन्ना ने सम्मेलन में यह देखने की आवश्यकता पर जोर दिया कि दोनों देश कैसे गठबंधन कर सकते हैं, सहयोग कर सकते हैं और उद्योग का विस्तार कर सकते हैं तथा विमानन क्षेत्र के विकास में भागीदार बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी योजनाएं अंतिम लक्ष्यों के साथ हमारे नेतृत्व के विज़न के साथ एयरलाइन सहित हमें सभी क्षेत्रों में अधिकतम संबंधों तक ले जाएंगी, क्योंकि हम लोगों के साथ लोगों को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। मॉरीशस के उच्चायुक्त जे गोवर्धन ने कहा कि नागरिक उड्डयन क्षेत्र को अनिवार्य रूपसे भारतीय प्रवासियों के बीच लोगों के आदान-प्रदान की सुविधा में सहयोग करना चाहिए और पैतृक भूमि की यात्रा के लिए और मूर्त व अमूर्त विरासत विकसित करने के लिए विशेष उड़ानें या कम लागत वाली उड़ानें उपलब्ध करानी चाहिएं। एयर कार्गो की वृद्धि ई-कॉमर्स, फार्मास्यूटिकल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, कृषि, बागवानी, फूलों की खेती, पशुपालन और समुद्री निर्यात जैसे उद्योगों, रत्न-आभूषण और फैशन परिधान जैसे उच्च मूल्य वाले सामान, जहां शिपमेंट अत्यधिक संवेदनशील हैं, के लिए महत्वपूर्ण है।
समग्र राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति-2016 के उद्देश्यों के अनुरूप एयर कार्गो में दक्षता वृद्धि, सुधार और एयर कार्गो वैल्यू चेन में व्यापार करने में सुगमता को बढ़ावा देने के लिए कई पहल और उपाय किए गए हैं। जनवरी 2019 में वैश्विक उड्डयन में पहली राष्ट्रीय एयर कार्गो पॉलिसी की रूपरेखा जारी की गई थी, जिसका उद्देश्य 2026-27 तक 10 मिलियन टन का संचालन करने का लक्ष्य अर्जित करने के लिए घरेलू और निर्यात-आयात हवाई माल ढुलाई के लिए संपूर्ण-मूल्य श्रृंखला की मूलभूत पुनः अभियांत्रिकरण प्राप्त करना है। सम्मेलन को उपाध्यक्ष विनीत अग्रवाल, स्पाइसजेट लिमिटेड के सीएमडी अजय सिंह, एयरबस हेलीकॉप्टर्स, भारत और दक्षिण एशिया के प्रमुख आशीष सराफ, एसोचैम राष्ट्रीय परिषद के अध्यक्ष नारायण राव और सह-अध्यक्ष अंकुर भाटिया ने भी संबोधित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]