स्वतंत्र आवाज़
word map

'छात्र वैश्विक मानसिकता बनाने की कोशिश करें'

आईआईएचएमआर में एमबीए छात्रों केलिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम

हमेशा एक संयत दिमाग के साथ सही दिशा में जाएं-प्रो अजहर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 11 July 2019 04:03:34 PM

orientation program of mba students in iihmr

जयपुर। अस्पताल और स्वास्थ्य प्रबंधन में भारत के प्रमुख संस्थान भारतीय स्वास्थ्य प्रबंधन अनुसंधान संस्थान (आईआईएचएमआर) ने 2019-21 बैच के लिए अपने एमबीए कार्यक्रम में छात्रों के एक नए बैच का स्वागत किया। लगभग 270 छात्रों को कार्यक्रम में प्रवेश दिया गया, जिनमें से 180 छात्र हॉस्पिटल एंड हेल्थ मैनेजमेंट में शामिल हुए, 60 को फार्मास्युटिकल मैनेजमेंट और 30 को एमबीए रूरल मैनेजमेंट में प्रवेश दिया गया। जयपुर परिसर में दो दिवसीय अभिविन्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसे प्रोफेसर डॉ अजहर काज़मी प्रबंधन और विपणन विभाग, किंग फ़हद यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेट्रोलियम एंड मिनरल्स सऊदी अरब के गणमान्य व्यक्तियों ने देखा। यूवी सोमायाजुलु अध्यक्ष इंडियन एसोसिएशन फॉर स्टडी ऑफ पॉपुलेशन नई दिल्ली, सुनील थॉमस जैकब स्टेट प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर संयुक्तराष्ट्र जनसंख्या कोष जयपुर, जॉय चक्रवर्ती मुख्य परिचालन अधिकारी पीडी हिंदुजा नेशनल हॉस्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च सेंटर मुंबई और अमलान भूषण निदेशक अनाया कैपिटल लिमिटेड लंदन ने कार्यक्रम में भाग लिया और अपने क्षेत्रों और विशेषज्ञता में अंतर्दृष्टि प्रदान की।
आईआईएचएमआर विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ पंकज गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि मैं बहुत सारी ऊर्जा, बहुत सारी आशाएं, बहुत सारे जुनून और यहां तककि अपने सभी अद्भुत सहयोगियों और सभी गणमान्य व्यक्तियों का शानदार स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि जब आप सर्द होते हैं, जब आपको कोई तनाव नहीं होता है तो आपके जीवन में ये सबसे अच्छी चीजें होती हैं और यदि आपके पास एक सीखने का दृष्टिकोण है तो आपके पास एक-दूसरे से सीखने और जीवन में बढ़ने के लिए बहुत सारे अवसर होते हैं। आईआईएचएमआर जयपुर कैंपस में नए छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमेशा एक संयत दिमाग के साथ सही दिशा में जाएं और अपने लक्ष्य को निर्धारित करने से पहले खुद को अच्छी तरह से जान लें। अजहर काज़मी ने कहा कि उन्हें एमबीए प्रोग्राम के लिए बढ़ रही महिला छात्रों की संख्या देखकर खुशी है। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि एक दिन हमें पुरुषों के लिए सीटें आरक्षित करनी होंगी और यह अच्छा है, क्योंकि यह सदियों के पूर्वाग्रह को उलट रहा है।
प्रोफेसर अजहर काज़मी ने कहा कि निजी क्षेत्रों में दीर्घकालिक करियर उपलब्ध नहीं हैं और साथ ही कंपनियां दुर्भाग्य से किसी भी तरह से अल्पकालिक परिप्रेक्ष्य को अपना रही हैं। उन्होंने छात्रों को उत्कृष्ट सुझाव प्रदान किए और कहा कि वे व्यापार की जटिलताओं को जानने के लिए तैयार रहें। अजहर काज़मी ने कहा कि रिक्रूटर कौशल का सेट कौशल और चुनौती का मिश्रण हैं। उन्होंने कहा कि बीस राज्यों के छात्रों को आईआईएचएमआर में प्रवेश दिया गया है और विविधता का यह स्तर प्रबंधन के छात्रों के लिए बहुत अच्छा है। उन्होंने छात्रों से कहा कि वैश्विक मानसिकता बनाने की कोशिश करें, टीमवर्क क्षमता का निर्माण करें, संगठनात्मक और संचार कौशल पर काम करें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]