स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली में राष्ट्रीय योग ओलंपियाड

डीएमएस के छात्रों का मंत्रमुग्ध योग प्रदर्शन

स्कूली बच्चों में योग को बढ़ावा देने पर जोर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 20 June 2019 05:28:28 PM

national yoga olympiad

नई दिल्ली। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने नई दिल्ली के चाचा नेहरूभवन में स्कूली बच्चों के लिए तीन दिवसीय राष्ट्रीय योग ओलंपियाड का आयोजन किया, जिसका यूनेस्को के निदेशक और भारत में प्रतिनिधि एरिक फाल्ट ने एनसीईआरटी के निदेशक, प्रोफेसर हृषिकेश सेनापति की उपस्थिति में उद्घाटन किया। यह राष्ट्रीय योग ओलंपियाड का चौथा संस्करण है, वर्ष 2016 में इसकी शुरुआत हुई थी। प्रोफेसर हृषिकेश सेनापति ने इस अवसर पर कहा कि योग ओलंपियाड ने जीवन जीने के वैज्ञानिक और समग्र तरीकों के बारे में जागरुकता पैदा की है।
प्रोफेसर हृषिकेश सेनापति ने कहा कि इसका उद्देश्य सभी लोगों के बीच सकारात्मक दृष्टिकोण बनाना और समाज में शांतिपूर्ण तरीके से मिलकर रहने को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि योग स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा के एक हिस्से के रूपमें स्कूल के पाठ्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है, इससे केवल शारीरिक विकास ही नहीं, बल्कि मानसिक, आध्यात्मिक और भावनात्मक विकास भी होता है, जो तनाव को कम करता है और इसी कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्कूली बच्चों में योग को बढ़ावा देने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि यह ओलंपियाड उन बच्चों के बारे में एकता और समझदारी की भावना को पैदा करेगा, जिन्होंने देश के ग्रामीण एवं शहरी दोनों ही क्षेत्रों के विभिन्न हिस्सों की यात्रा की है।
एनसीईआरटी की डीन प्रोफेसर सरोज यादव ने कहा कि योग समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक बहुत बड़ा साधन है। उन्होंने बताया कि इस साल सीबीएसई, केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय तथा एनसीईआरटी के आरआईई के 4 डीएमएस सहित 33 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के 567 छात्र इस ओलंपियाड में भाग ले रहे हैं। पिछले साल इसमें 28 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के 431 छात्रों ने भाग लिया था। उन्होंने कहा कि योग स्वस्थ आदतों और जीवनशैली के विकास द्वारा छात्रों की शारीरिक फिटनेस, मानसिक सतर्कता और भावनात्मक स्थिरता को बढ़ाने में मदद करता है। पहलीबार इसमें सीबीएसई, केवीएस और एनवीएस के स्कूली छात्र भाग ले रहे हैं। आरआईई अजमेर और भुवनेश्वर के डेमन्स्ट्रेशन मल्टीपर्पज स्कूलों (डीएमएस) के छात्रों के मंत्रमुग्ध योग प्रदर्शन को देखकर एरिक फाल्ट ने कहा कि यूनेस्को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ जुड़कर गर्व महसूस कर रहा है।
यूनेस्को के निदेशक एरिक फाल्ट ने कहा कि योग को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की संयुक्तराष्ट्र प्रतिनिधि सूची में शामिल किया गया है। एरिक फाल्ट ने कहा कि आज प्रतिस्पर्धा के बढ़ने से शिक्षा बहुत तनावपूर्ण हो गई है, लेकिन योगाभ्यास से शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि योग लिंग, संस्कृति, भाषा, उम्र और क्षमता की सीमा से परे है। राष्ट्रीय योग ओलंपियाड के दौरान ‘हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन-ए टीचर्स गाइड क्लास VIII’ का विमोचन भी किया गया। एनसीईआरटी के सचिव मेजर हर्ष कुमार ने कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्तियों, छात्र-प्रतिभागियों को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]