स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत में कारगिल युद्ध में विजय का जश्‍न

कारगिल से सियाचिन तक सेना की रणनीति सफल

देशभर में बहादुर सैनिकों के सम्‍मान में कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 14 June 2019 04:47:26 PM

celebration of victory in kargil war in india

नई दिल्ली। भारत कारगिल विजय की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है। ऑपरेशन विजय जिसे 'कारगिल युद्ध' के रूपमें भी जाना जाता है, गौरव, प्रतिष्‍ठा और प्रेरणा के साथ उसको रणनीतिक और सुनियोजित तरीके से अचंभे में डाल देने वाली घटना, खुदपर संयम रखकर युद्ध को कारगिल-सियाचिन क्षेत्रों तक सीमित रखने तथा तीनों सेनाओं की सफल रणनीति और योजनाओं को तेजी से निष्‍पादित करने के रूपमें हमेशा याद किया जाएगा। कारगिल युद्ध हमेशा संकल्‍प और बहादुर जवानों के साहस के लिए भी याद रखा जाएगा। गौरतलब है कि कारगिल विजय की 20वीं वर्षगांठ 'स्‍मरण, आनंद और दोहराने' की विषयवस्‍तु के साथ मनाई जा रही है। देश सैनिकों के बलिदान को याद करके और उनके गौरव को मन में बैठाकर कारगिल विजय का जश्‍न मना रहा है और अपने प्रण को दोहरा रहा है कि तिरंगे की रक्षा करते हुए उसकी शान हमेशा बनाए रखेंगे।
कारगिल विजय पर इन समारोहों का उद्देश्‍य विशेषकर युवाओं के बीच देशव्‍यापी अभियानों के जरिए राष्‍ट्रवाद और देशभक्ति की भावना को ताजा करने और अपने बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करना है। सभी कार्यक्रमों को बहादुर जवानों के पराक्रम की गाथाओं से तैयार किया जा रहा है, जो देश के युवाओं को प्रेरित करेंगी। इस वर्ष कारगिल विजय दिवस समारोह 25-27 जुलाई 2019 तक मनाया जाएगा और इसका आयोजन द्रास तथा नई दिल्‍ली में किया जाएगा, तथापि अनेक कार्यक्रम देशभर में जुलाई के पहले सप्‍ताह में आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रमों में कारगिल युद्ध में भाग लेने वाली यूनिटों के अभियान शामिल हैं, जिनका आयोजन ऊंचाई वाले स्‍थानों जैसे तोलोलिंग, टाइगर हिल, प्‍वाइंट 4875 जैसे उनके सम्‍बद्ध युद्ध क्षेत्र में होगा। जुलाई 2019 में कार्यक्रमों में देश के विभिन्‍न राज्‍यों और संघशासित प्रदेशों के एनसीसी कैडिटों के लिए एक विशेष राष्‍ट्रीय एकता शिविर का अनोखा कार्यक्रम लेह में 12 दिन चलेगा। लद्दाख क्षेत्र में स्‍कूली बच्‍चों के लिए निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएंगी। लद्दाख के लोगों के लिए कारगिल विजय दिवस एक विशेष अवसर है। लद्दाख के लोग 'एक दौड़ शहीदों के नाम' में भाग लेंगे, जिसमें क्षेत्र के सुदूरवर्ती इलाकों के नागरिक, लद्दाख के सुदूरवर्ती गांव के बहादुर सेवानिवृत्त योद्धा शामिल होंगे। अन्‍य कार्यक्रमों के अलावा स्‍थानीय आबादी के लिए पोलो और तीरंदाजी जैसे खेल और प्रतिस्‍पर्धाएं आयोजित की गई हैं।
लद्दाख क्षेत्र में 11500 फुट की ऊंचाई पर एनडीएस मेमोरियल स्‍टेडियम में टी-20 क्रिकेट चैंपियनशिप का आयोजन किया गया है। इसका उद्देश्‍य क्षेत्र में क्रिकेट खेलने वाली युवा प्रतिभाओं को आगे बढ़ाना है। इस टूर्नामेंट में भारतीय सेना, भारतीय वायुसेना, आईटीबीपी और समूचे लद्दाख क्षेत्र के स्‍थानीय क्‍लबों की टीमों को देखने का अवसर मिलेगा। कारगिल विजय दिवस 26 जुलाई 2019 के अवसर पर ऑपरेशन विजय के दौरान देश सेवा और सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले बहादुर सैनिकों के सम्‍मान में द्रास में कारगिल वार मेमोरियल में पुष्‍पांजलि स्‍मारक समारोह होगा। राष्‍ट्रीय राजधानी में राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक से विजय मशाल प्रज्वलित करके समारोह की शुरुआत 14 जुलाई को होगी, जो 19 जुलाई तक चलेंगे। यह मशाल 11 कस्‍बों और शहरों से गुजरते हुए अंत में द्रास पहुंचेगी, जहां यह कारगिल वार मेमोरियल में निरंतर जल रही मशाल में मिल जाएगी। मशाल ले जाने वाला दल शैक्षणिक और देशभक्ति संबंधी चर्चाएं करेगा और विभिन्‍न शैक्षणिक संस्‍थानों में जानी-मानी हस्तियों और छात्रों से बातचीत करेगा। नई दिल्‍ली में मानेकशॉ केंद्र में 'स्‍मरणोत्‍सव' का आयोजन किया जाएगा, जहां सेवानिवृत्त योद्धाओं और वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ चर्चा होगी। इसके बाद 27 जुलाई को इंदिरा गांधी इंडोर स्‍टेडियम में सांस्‍कृतिक कार्यक्रम 'कारगिल विजय दिवस इवनिंग' का आयोजन होगा, जिसमें अनेक गणमान्‍य अतिथि शामिल होंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]