स्वतंत्र आवाज़
word map

कान्स में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन

भारत में मीडिया और मनोरंजन उद्योग का विस्तार

क्षेत्रीय सिनेमा व विदेशी फिल्मकारों को प्रोत्साहन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 16 May 2019 03:50:59 PM

inauguration of india pavilion at cannes

नई दिल्ली। भारत सरकार में सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने कान्स फिल्म समारोह-2019 में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर आईएफएफआई स्वर्ण जयंती पर विशेष आईएफएफआई पोस्टर जारी किया गया, इसके साथ ही भारत में फिल्म निर्माण प्रणाली तथा भारत में फिल्मों की शूटिंग के लिए विदेशी फिल्मकारों को प्रोत्साहन के महत्व को दिखाते हुए विस्तृत फिल्म गाइड भी जारी किया गया। उद्घाटन समारोह में कान्स फिल्म मार्केट में मार्से दू फिल्म के कार्यकारी निदेशक जैरोम पाइलार्ड, सीबीएफसी के अध्यक्ष प्रसून जोशी और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भारतीय फिल्मकार रीमा दास उपस्थित थीं।
सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने उद्घाटन भाषण में भारत में मीडिया और मनोरंजन उद्योग में उभर रही प्रवृत्तियों का जिक्र किया। उन्होंने देश में क्षेत्रीय सिनेमा के बढ़ते महत्व, फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहित करने के लिए राज्यों की बढ़ती भूमिका का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि फिल्म पर्यटन तथा अर्थव्यवस्था में आपसी संबंध हैं और एनिमेशन तथा वर्चुअल रियलिटी जैसी टेक्नोलॉजी पर फोकस पहले से अधिक बढ़ है। अमित खरे ने फिल्म सहायता कार्यालय के माध्यम से भारत में फिल्मों की शूटिंग में सहजता के लिए सरकार के प्रयासों की चर्चा की। उन्होंने बताया कि फिल्म सहायता कार्यालय फिल्मकारों के लिए एकल खिड़की मंजूरी में सहायता देता है और सरकार विदेशी फिल्मकारों को भारत में शूटिंग करने के लिए और अधिक प्रोत्साहन के उपाय पर विचार कर रही है।
प्रसून जोशी ने कहा कि भारतीय पवेलियन न केवल विचारों, बल्कि कार्य लागू करने का भी केंद्र है। रीमा दास ने देश में क्षेत्रीय सिनेमा को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की। जैरोम पाइलार्ड ने भारत तथा भारतीय फिल्मकारों के साथ सहयोग की विश्वभर में बढ़ रही मांग की चर्चा की। गौरतलब है कि भारतीय पवेलियन की स्थापना सभी भाषा, सांस्कृतिक और क्षेत्रीय विविधता के सिनेमा को दिखाने के लिए की गई है और इसका उद्देश्य फिल्म वितरण, निर्माण, भारत में शूटिंग, स्क्रीप्ट विकास, टेक्नोलॉजी, फिल्म बिक्री प्रोत्साहन और सिंडीकेट में विदेशी एवं अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी को बढ़ाना है।
भारतीय पवेलियन भारतीय प्रतिनिधियों को फिल्म समारोह में शामिल होने वाले अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों से मिलने का एक मंच है, ताकि अन्य देशों और संगठनों के साथ नेटवर्क को प्रोत्साहित किया जा सके। यह पवेलियन वैश्विक फिल्म समुदाय के लिए भारत तथा भारतीय सिनेमा के बारे में सूचना प्रसार का केंद्र भी होगा। भारतीय प्रतिनिधिमंडल फिल्म समारोह के दौरान कान्स के हितधारकों और फिल्म जगत के अन्य सदस्यों के साथ संवाद करेगा एवं इस वर्ष आईएफएफआई के स्वर्ण जयंती समारोह को भी प्रोत्साहित करेगा। तकनीकी विशेषज्ञों और कुशल पेशेवरों का लाभ उठाने के लिए प्रतिनिधिमंडल भारत को फिल्म निर्माण के बाद के कार्यों के केंद्र के रूपमें प्रदर्शित करेगा, ताकि अंतर्राष्ट्रीय फिल्म निर्माताओं के साथ सहयोग को बढ़ावा दिया जा सके।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]