स्वतंत्र आवाज़
word map

'पर्यटन हमेशा से विकास का एक सशक्‍त संचालक'

'ई-कॉन्‍क्‍लेव : रिज़िलीअंस एंड द रोड टू रिकवरी' में बोले पर्यटन मंत्री

अर्थव्‍यवस्‍था व सर्वाधिक रोज़गार अवसरों की संभावनाओं वाला क्षेत्र

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 7 August 2021 01:42:36 PM

tourism minister spoke at 'e-conclave: resilience and the road to recovery'

नई दिल्ली। केंद्रीय संस्‍कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी ने 'ई-कॉन्‍क्‍लेव : रिज़िलीअंस एंड द रोड टू रिकवरी' को संबोधित करते हुए कहा है कि पर्यटन हमेशा से देश में आर्थिक विकास का सशक्‍त संचालक रहा है, वर्ष 2019 में इसने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में 194 बिलियन डॉलर का योगदान दिया और लगभग 40 मिलियन नौकरियों का सृजन किया, जो कुल रोज़गार का 8 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि पर्यटन रोज़गार के सर्वाधिक अवसरों के सृजन की संभावनाओं वाले क्षेत्रों में से एक है। फिक्‍की की पास्‍ट प्रेसीडेंट डॉ ज्‍योत्‍सना सूरी ने फिक्‍की ट्रैवल, टूरिज्‍म एंड हॉस्पिटेलिटी कॉन्‍क्‍लेव के दूसरे संस्‍करण में जी किशन रेड़्डी का स्‍वागत किया।
पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी ने कहा कि पर्यटन मात्र आकर्षक स्‍थलों और विश्राम की गतिविधियों से ही संबंधित नहीं है, अपितु वह आर्थिक विकास के मूलभूत स्तम्भों में से एक बनकर उभरा है। किशन रेड्डी ने कहा कि 10 लाख के निवेश पर पर्यटन क्षेत्र 78 नौकरियां प्रदान कर सकता है, इसकी तुलना में विनिर्माण क्षेत्र 45 नौकरियों का ही सृजन कर सकता है। उन्‍होंने कहा कि पर्यटन उद्योग राष्‍ट्र पर प्रभाव के संबंध में अपने आपमें विलक्षण है, क्‍योंकि यह केवल बड़े पैमाने पर विकास इंजन के रूपमें ही कार्य नहीं करता, बल्कि देश की सॉफ्ट पॉवर को भी संवर्धित करता है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रहार ने पर्यटन उद्योग के समक्ष अभूतपूर्व चुनौतियां प्रस्‍तुत की हैं, इसलिए यात्रा, पर्यटन और आतिथ्‍य क्षेत्र में नवाचार और पुनर्विचार किए जाने की आवश्‍यकता है।
किशन रेड्डी ने भारतीयों का घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने का आह्वान करने केलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 73वें स्‍वाधीनता दिवस पर अपने संबोधन में सभी से वर्ष 2022 तक भारत के भीतर 15 स्‍थलों का दौरा करने का अनुरोध किया था, जिससे हमारे देश के भीतर पर्यटन क्षेत्र का विकास होगा। उन्‍होंने कहा कि पर्यटन मंत्रालय ने पर्यटन को बढ़ावा देने तथा निवेश को प्रोत्‍साहन देने केलिए व्‍यापक उपाय किए हैं। उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय इस क्षेत्र में नई जान डालने तथा इसके समक्ष आ रही चुनौतियों से निपटने केलिए विशेषज्ञों और हितधारकों के साथ लगातार संपर्क बनाए हुए है। उन्होंने लॉकडाउन में पर्यटन मंत्रालय की देखो अपना देश पहल के तहत किए गए प्रयासों की सराहना की, जिन्‍होंने पर्यटन का उत्‍साह बरकरार रखा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]