स्वतंत्र आवाज़
word map

बकरीद पर राज्य में सुरक्षा के कड़े प्रबंध

मुख्यमंत्री का वीडियो कॉंफ्रेंसिंग से अफसरों से संवाद

माहौल बिगाड़ने वालों से सख्ती से निपटा जाए-योगी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 19 August 2018 03:14:58 PM

chief minister interacts with officers from video conferencing

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद-उल-अज़हा यानी बकरीद पर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपने सरकारी आवास से वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के माध्यम से पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सख्ती से कहा है कि ईद-उल-अज़हा पर सुरक्षा प्रबंध चाक-चौबंद रखने और असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगाह रखने के पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि परम्परा के विपरीत किसी भी आयोजन की मंजूरी नहीं दी जाए। उन्होंने कहा कि ईद-उल-अज़हा के दृष्टिगत सतर्क दृष्टि रखी जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना कारित न कर पाए। उन्होंने संवेदनशील जनपदों और स्थानों के दृष्टिगत कहा कि ईद-उल-अज़हा पर सभी जनपदों में गैर-परम्परागत रूपसे खुले स्थानों पर विशेषकर मिश्रित आबादी वाले या धर्मस्थलों के निकट किसी भी प्रकार के विवाद को हर हाल में रोका जाए, पुलिस पिकेट, गश्त आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि नमाज़ के समय मंदिरों में पूजा-अर्चना के समय सतर्क दृष्टि रखी जाए, प्रतिबंधित पशुओं या गोवंशी पशुओं की कुर्बानी पर विशेष सतर्कता बरती जाए और उन्हें रोका जाए। उन्होंने कहा कि ईद-उल-अज़हा पर असामाजिक तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी जनपदों में साफ-सफाई के विशेष प्रबंध, निर्बाध विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि पर्वों और त्योहारों को शांति के साथ मनाए जाने में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी उच्चाधिकारी क्षेत्रों में भ्रमण करेंगे और अपने-अपने जनपदों में भ्रमण और थाना स्तरपर निरीक्षण भी करेंगे। उन्होंने कहा कि त्योहारों पर आवश्यक सावधानियों को देखते हुए फायर टेंडर्स, एम्बुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि स्‍थानीय विवादों का संवाद से समाधान निकाला जाए, प्रत्येक स्तर के पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में फूट पेट्रोलिंग भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी घटना पर प्रत्येक स्तरपर जवाबदेही तय की जाए, जनपद स्तरपर रेंजस्तर के पुलिस अधिकारी कैम्प करते हुए समीक्षा करें, जिला और पुलिस प्रशासन समन्वय स्थापितकर सुरक्षा प्रबंधों को देखें।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गम्भीर घटनाओं हत्या, बलात्कार, डकैती, लूट, फिरौती और अपहरण आदि की घटनाओं का तत्परता से निरीक्षण कर घटना के सफल अनावरण और अभियुक्तों के विरुद्ध वैधानिक रूपसे शीघ्रता से कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि सनसनीखेज घटित घटनाओं में शीघ्रता से अभियुक्तों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारी बाल संरक्षण गृह, महिला संरक्षण गृह आदि का नियमानुसार निरंतर निरीक्षण करें, ऐसे गृहों में पाई गई कमियों पर आवश्यक कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि व्यापारियों से रंगदारी के मामलों में त्वरित कार्रवाई की जाए। उन्होंने जेल में निरुद्ध अपराधियों द्वारा मारपीट व उनके पास से जेल नियम के विरुद्ध सामग्री प्राप्त होने की घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसमस्याओं का निस्तारण किया जाए, थाना दिवस, तहसील दिवस पर आने वाले फरियादियों की समस्याओं का निदान शीघ्रता से हो।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉंफ्रेंसिंग से गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, सहारनपुर, बरेली, मुरादाबाद, रामपुर, बिजनौर, सम्भल, मुजफ्फरनगर, बागपत, आगरा, अमेठी, जौनपुर, इलाहाबाद, कौशाम्बी आदि जनपदों के अधिकारियों से ईद-उल-अज़हा की तैयारियों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कानून से खिलवाड़ करने वाले असामाजिक तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने को कहा। इस अवसर पर प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार, एडीजी कानून-व्यवस्था आनंद कुमार, सचिव मुख्यमंत्री मृत्युंजय कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक, मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]