स्वतंत्र आवाज़
word map

साइबर सुरक्षा पर ध्यान दें सरकारी विभाग!

साइबर खतरों से निपटने के लिए 'साइबर सुरक्षित भारत' पहल

सूचना सुरक्षा और फ्रंटलाइन आईटी अफसरों का गहन प्रशिक्षण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 9 April 2024 01:10:28 PM

cyber ​​security

नई दिल्ली। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की 'साइबर सुरक्षित भारत' पहल की संकल्पना साइबर अपराध के बारेमें जागरुकता फैलाने और सभी सरकारी विभागों में मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारियों और फ्रंटलाइन आईटी अधिकारियों का क्षमता निर्माण करने, साइबर अपराध के बढ़ते खतरे से निपटने केलिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करने, संगठनों को अपने डिजिटल बुनियादी ढांचे की रक्षा करने और साइबर हमलों से निपटने के भविष्य केलिए तैयार होने में सक्षम बनाने के मिशन केसाथ की गई है। इसीके तहत राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन ने अपनी क्षमता निर्माण योजना के तहत असम, जम्मू कश्मीर, गुजरात, केरल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के प्रतिभागियों केसाथ 8-12 अप्रैल 2024 तक नई दिल्ली के भारतीय लोक प्रशासन संस्थान में 43वें सीआईएसओ डीप डाइव प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।
एमईआईटीवाई, एनईजीडी और आईआईपीए के वरिष्ठ अधिकारियों ने कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में भाग लिया। डीप डाइव प्रशिक्षण का उद्देश्य विशेष रूपसे सीआईएसओ को साइबर हमलों को व्यापक रूपसे और पूरी तरह से समझने केलिए शिक्षित और सक्षम करना, सुरक्षा की नवीनतम तकनीकों में आवश्यक अनुभव प्राप्त करना और बड़े पैमाने पर व्यक्तिगत संगठनों और नागरिकों को एक लचीले ई-बुनियादी ढांचे के लाभों की जानकारी देना है। प्रशिक्षण में कानूनी प्रावधानों का समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने, सीआईएसओ को साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में नीतियां बनाने और ठोस साइबर संकट प्रबंधन योजनाएं बनाने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। कार्यक्रम का उद्देश्य जागरुकता फैलाना, क्षमता निर्माण करने केसाथ सरकारी विभागों को साइबर लचीला इकोसिस्टम बनाने केलिए कदम उठाने में सक्षम बनाना है, इस प्रकार नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाओं की एकीकृत डिलीवरी केलिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की सुविधा प्रदान करना है।
सीआईएसओ डीप डाइव प्रशिक्षण कार्यक्रम साइबर सुरक्षा के बारेमें समग्र जानकारी और ज्ञान भी प्रदान करता है, ताकि सरकारी विभाग अपनी साइबर स्वच्छता, सुरक्षा और रक्षा पर ध्यान दे सकें। वर्ष 2018 में शुरू किया गया सीआईएसओ प्रशिक्षण सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत सरकार और उद्योग संघ केबीच अपनी तरह की पहली साझेदारी है। जून 2018 से अप्रैल 2024 तक एनईजीडी 1604 से अधिक सीआईएसओ और फ्रंटलाइन आईटी अधिकारियों केलिए सीआईएसओ गहन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के 43 बैच आयोजित कर चुका है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]