स्वतंत्र आवाज़
word map

एआईएस के तलोजा संयंत्र का विस्तार

नवी मुंबई प्लांट में वाणिज्यिक उत्पादन शुरू हुआ

कंपनी के बेंगलुरु, पुणे, कड़ी में भी ग्लास उत्पादन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 9 November 2017 11:45:27 PM

sanjay labroo and masahiro takeda at ais taloja float glass plant launch

मुंबई। भारतीय बाज़ार में अपनी उपस्थिति को और ज्यादा मजबूती से बाज़ारोन्मुख बनाने के लिए भारत की प्रमुख मूल्यवर्धित और एकीकृत ग्लास कंपनी असाही इंडिया ग्लास यानी एआईएस अपने तलोजा संयंत्र में उत्पादन शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। अपने नवी मुंबई प्लांट में असाही इंडिया ग्लास लिमिटेड ने वाणिज्यिक उत्पादन शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी ने कहा है कि वह गुजरात में कंपनी के पांचवें ऑटो ग्लास प्लांट के साथ एआईएस तलोजा प्लांट आर्किटेक्चुरल और ऑटो सेगमेंट में ग्राहकों को निरंतर बाधारहित आपूर्ति प्रदान करने में एआईएस के उच्च मानकों और सुविधाजनक लचकता को जोड़ेगा, जिसमें सभी प्रमुख ऑटोमोटिव ओईएमएस शामिल हैं।
तालोजा ग्लास प्लांट नवीनतम ग्लास निर्माण प्रौद्योगिकी के साथ सुसज्जित अत्यधिक विस्तृत और बेहद आधुनिक है। तालोजा प्लांट आर्किटेक्चुरल और ऑटोमोटिव ग्लास सेगमेंट दोनों के लिए उच्चगुणवत्ता वाले मूल्य संवर्धित ग्लास बनाने की क्षमता रखता है और इसकी स्थापित निर्माण क्षमता 550 टन ग्लास प्रतिदिन है। असाही इंडिया ग्लास के एमडी और सीईओ संजय लेबरू ने बताया है कि तालोजा प्लांट की क्षमता न सिर्फ लगभग 60 प्रतिशत तक बढ़ेगी, बल्कि इसकी आर्किटेक्चुरल बाज़ार के लिए सीधे उच्चतम ग्रेड का ग्लास बनाने की क्षमता भी है। इसमें वैल्यू एडिड उद्देश्यों के लिए भी ग्लास का निर्माण होगा, जिसमें मिरिरिंग, हार्ड कोटिंग, सॉफ्ट कोटिंग और हाई लेवल प्रोसेसिंग शामिल है। उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें ऑटोमोटिव कच्चे ग्लास के उच्चतम मानदंड बनाने की क्षमता होगी, जो कंपनी के ऑटोमोटिव ग्लास बनाने की एआईएस 100 प्रतिशत क्षमता प्रदान करेगी।
आर्किटेक्चुरल ग्लास एआईएस के सीओओ संजय गंजु का कहना है कि यह पहल वास्तुकला और ऑटोमोटिव ग्लास वैल्यू चेन में कंपनी की प्रतिस्पर्धा को और मजबूत करेगी, जिससे भारत की अग्रणी एकीकृत ग्लास कंपनी के रूपमें एआईएस की अपनी स्थिति को और मजबूत करने में मदद मिलेगी। गौरतलब है कि तालोजा प्लांट का औपचारिक उद्घाटन 9 नवंबर को एआईएस तलोजा फ्लोट ग्लास प्लांट नवी मुंबई में एक विशेष समारोह में किया गया है। इस अवसर पर मासाहिरो टाकेडा, रीजनल प्रेसिडेंट, एशिया पेसिफिक, बिल्डिंग एंड इंडस्ट्रियल ग्लास, असाही ग्लास कंपनी के एमडी और सीईओ संजय लेबरू, असाही इंडिया ग्लास लिमिटेड के सीओओ संजय गंजू, आर्किटेक्चरल ग्लास, एआईएस एवं वरिष्ठ प्रबंधन सदस्य मौजूद थे।
असाही इंडिया ग्लास लिमिटेड भारत की अग्रणी एकीकृत ग्लास समाधान कंपनी है और ऑटोमोटिव और आर्किटेक्चुरल वर्ग दोनों में एक प्रमुख कंपनी है। यह भारतीय यात्री कार ग्लास बाजार में करीब 78 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ प्रमुख नियंत्रण रखती है और इसका एक स्थापित ट्रैक रिकॉर्ड है, जो पिछले तीन दशक से लगातार नेतृत्व की स्थिति में है। वर्ष 1986 में स्थापित एआईएस की ऑटोमोटिव और आर्किटेक्चुरल ग्लास वेल्यू चेन विस्तृत तौर पर अलग-अलग क्षेत्रों में कार्यरत है। एआईएस के पूरे देश के विभिन्न स्थानों में अपने निर्माण यूनिट्स हैं, साथ ही बेंगलुरु, पुणे और कड़ी (गुजरात) में एडवांस्ड सब-एसेंबली यूनिट्स हैं। कंपनी ने हाल ही में गुजरात में ग्रीनफील्ड ऑटोमोटिव प्लांट में दो चरणों में 700 करोड़ के निवेश की भी घोषणा की है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]