स्वतंत्र आवाज़
word map

डचेज ऑफ कैंब्रिज तीसरी बार गर्भवती

ब्रिटेन में जॉर्ज के स्कूल जाने व नए मेहमान की प्रतीक्षा

राजकुमार विलियम और राजकुमार हैरी ब्रिटेन के लाडले

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 5 September 2017 02:38:05 AM

prince william and kate middleton

लंदन। ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और डायना के बड़े बेटे एवं ब्रिटेन के राजकुमार विलियम की पत्नी केट मिडलटन तीसरे बच्चे की माँ बनने वाली हैं। राजकुमार विलियम के केनसिंगटन पैलेस ने घोषणा की है कि डचेज ऑफ कैंब्रिज केट मिडलटन गर्भवती हैं। ब्रिटेनवासी अपने राज परिवार के प्रति अत्यंत संवेदनशील और उत्सुक होते हैं। उनकी राजपरिवार की हर ख़बर में गहरी दिलचस्पी होती है, यही नहीं इस परिवार की प्रत्येक गति‌विधि ब्रिटेन के शेयर बाज़ार और जीडीपी तक को प्रभावित करती है। गौरतलब है कि राजकुमार विलियम और उनके छोटे भाई प्रिंस हैरी ब्रिटेनवासियों के बड़े दुलारे हैं और राजकुमार जॉर्ज एवं राजकुमारी शार्लेट भी उन्हीं प्रकार से ब्रिटेन की जनता का प्यार पाते हैं।
डचेज ऑफ कैंब्रिज के तीसरी बार गर्भवती होने की सूचना से ब्रिटेनवासियों में यह गौसिप शुरू हो गया है कि तीसरा बच्चा राजकुमार होगा या राजकुमारी? इस शाही दंपत्ति के फिलहाल दो बच्चे हैं, जिनमें राजकुमार जॉर्ज चार साल के हैं और राजकुमारी शार्लेट दो साल की हैं। इन दोनों शाही बच्चों की कौतुहलभरी चपलता को अक्सर सोशल मीडिया पर देखा गया है। राजकुमार जॉर्ज तो इसी हफ्ते से स्कूल भी जाने लगेंगे। राजकुमार विलियम और पत्नी केट मिडलटन शाही महल में जहां तीसरे मेहमान के आगमन की तैयारी में हैं, वहीं यह राजपरिवार नन्हे राजकुमार जॉर्ज को स्कूल जाते क्षणों को कैमरों और यादों में कैद करने के दिन की प्रतीक्षा कर रहा है।
ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स की पहली पत्नी डायना के प्रिंस चार्ल्स से दुर्भाग्यपूर्ण अलगाव और फिर डायना की एक सड़क दुर्घटना में मौत से ब्रिटेन के राजपरिवार को बड़ा धक्का लगा था और यह परिवार बमुश्किल इस हादसे के संताप से उभर पाया था, उस स्थिति में उनके दोनों पुत्रों विलियम और हैरी को इस हादसे की छाया से बहुत बचाया गया। ऐसी स्थिति में आमतौर पर अनेक राजपरिवारों के निजी जीवन अनेक गंभीर लोकापवादों से प्रभावित हो जाते हैं, किंतु ब्रिटेन के राजकुमार विलियम और प्रिंस हैरी ने अपने आत्मबल से न केवल अपने को संभाला है, अपितु इस राजपरिवार की गरिमा को अक्षुण रखा हुआ है। राजकुमार जॉर्ज के बारे में ब्रिटेन में लोगों की यहां तक दिलचस्पी है कि राजपरिवार के बच्चे की पहली टीचर कौन होगी और उनके स्कूल का पहला दिन कैसा रहा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]