स्वतंत्र आवाज़
word map

सोशल मीडिया शक्‍तिशाली माध्‍यम-वेंकैया

दिल्ली में इंस्टाग्राम पर कार्यशाला का उद्घाटन किया

'मोदी की न्‍यूनतम सरकार, अधिकतम शासन'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 21 April 2017 05:15:59 AM

workshop on instagram for government social media communication

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि सोशल मीडिया सरकार की संचार आवश्‍यकताओं तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘न्‍यूनतम सरकार, अधिकतम शासन’ के विजन को क्रियांवित करने का शक्‍तिशाली माध्‍यम है। उन्होंने कहा कि यह सुधारकारी परिवर्तन लाने का महत्‍वपूर्ण माध्‍यम और उभरते नए भारत के लिए उत्‍प्रेरक है, सरकार के लिए यह संचार प्‍लेटफॉर्म इंस्‍टाग्राम इंद्रधनुष की तरह है, जिसमें नए उभरते भारत की तस्‍वीर देखी जा सकती है। सूचना और प्रसारण मंत्री ने ये बात बेहतर सरकारी संचार के लिए इंस्टाग्राम पर हुई कार्यशाला के उद्घाटन पर कही।
सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने इंस्‍टाग्राम की भूमिका की चर्चा करते हुए कहा कि यह माध्‍यम सरकार के लिए नागरिकों तथा अन्‍य हितधारकों से विजुअल रूपसे जुड़ने का उचित स्‍थान बन गया है। उन्होंने पुरानी कहावत एक तस्‍वीर हजार शब्‍दों से मूल्‍यवान होती है का उदाहरण देते हुए कहा कि विजुअल तस्‍वीरों के माध्‍यम से त्‍यौहारों, सांस्‍कृतिक आचार और क्षेत्र विशेष परिधान से भारत के विविध रंगों को देखा जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्‍वयं सोशल मीडिया पर अत्‍यधिक सक्रिय रहते हैं और फेसबुक, ट्वीटर तथा इंस्‍टाग्राम पर विश्‍व के सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले नेताओं में से हैं।
वेंकैया नायडू ने शासन संचालन में सोशल मीडिया के अवसरों और चुनौतियों की चर्चा करते हुए कहा कि सोशल मीडिया नीति निर्माताओं को कार्रवाई योग्‍य सूचना और इनपुट प्रदान करता है, ताकि बेहतर निर्णय लिए जा सकें, दूसरी ओर सोशल मीडिया ने पूरे विश्‍व में नागरिकों की सरकार से अपेक्षाओं को बढ़ाया है। उन्‍होंने कहा कि नए डिजिटल युग में नागरिकों को महज सूचना से संतोष नहीं है, बल्‍कि सूचना प्रदान करने की शीघ्रता और सूचना देने के तरीके से नागरिक संतुष्‍ट होते हैं। उन्‍होंने कहा कि आज सोशल मीडिया कार्रवाई को आकार दे रहा है और समाचार चैनलों तथा समाचार पत्रों में विमर्श का विषय तय कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि नए विश्‍व में लोग जिस तरह से एक-दूसरे से संवाद कर रहे हैं, उसे देखते हुए सरकार को सफल होने के लिए नए तरीके से संचार के प्रयास करने चाहिएं। सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि भारत सरकार कामकाज में सोशल मीडिया के सृजनात्‍मक और प्रणालीगत उपयोग के लिए संस्‍थागत रूप देने की दिशा में काम कर रही है।
इंस्टाग्राम पर कार्यशाला का आयोजन प्रेस इंफॉरमेशन ब्‍यूरो तथा इंस्‍टाग्राम की ओर से संयुक्‍त रूप से किया गया था। इंस्‍टाग्राम ने एशिया में पहली बार ऐसी कार्यशाला का आयोजन किया है। कार्यशाला का उद्देश्‍य इंस्‍टाग्राम प्‍लेटफॉर्म की विशेषताओं और एप्‍लीकेशनों से सरकारी अधिकारियों को परिचित कराना है, ताकि सोशल मीडिया पर सरकार बेहतर संवाद कर सके और पहुंचे। इस अवसर पर सूचना और प्रसारण राज्‍यमंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन सिंह राठौर, पीआईबी के प्रधान महानिदेशक फ्रैंक नोरोन्‍हा तथा मंत्रालय और पीआईबी के वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्‍थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]