स्वतंत्र आवाज़
word map

'उद्यमशीलता से बना भारत विश्व अर्थव्‍यवस्‍था'

गृहमंत्री ने प्रदान किए पहले राष्‍ट्रीय उद्यमशीलता पुरस्‍कार

आईआईटी दिल्‍ली ने आयोजित किया उद्यमिता समारोह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 31 January 2017 03:20:49 AM

national entrepreneurship award

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में कल पहले राष्‍ट्रीय उद्यमशीलता पुरस्‍कार प्रदान किए। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में स्‍वतंत्र प्रभार राज्‍यमंत्री राजीव प्रताप रूड़ी इस अवसर पर विशेष अतिथि थे। ये पुरस्‍कार भारतीय युवाओं की उद्यमिता को सम्‍मानित करने और अधिकाधिक युवाओं को उद्यमी बनने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्‍य से दिया जाता है। उद्यमिता पुरस्‍कार प्रणाली कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान आईआईटी मुंबई, दिल्‍ली, कानपुर और चेन्नई, टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज मुंबई और एक्‍सएलआरआई जमशेदपुर जैसे देशभर के अनेक प्रतिष्ठित संस्‍थानों के बीच भागीदारी के ज़रिएकायम की गई है। इनमें से प्रत्‍येक संस्‍थान पुरस्‍कार के संचालन में प्रमुख भूमिका अदा करेगा। वर्ष 2016-17 के लिए पुरस्‍कार प्रदान करने में प्रमुख भूमिका आईआईटी दिल्‍ली ने अदा की है।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर भारत को विश्‍व में एक प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍था बनाने में उद्यमशीलता की भूमिका को उजागर किया। राजीव प्रताप रूड़ी ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के संचालित कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्‍तुत की। उन्‍होंने कहा कि इस पुरस्‍कार से भारत में न केवल उभरते हुए उद्यमियों को सम्‍मानित करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह युवा भारतीयों की उद्यमशीलता की बदलाव लाने की क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच का भी काम करेगा। समारोह में अर्बन क्‍लैप के संस्‍थापक वरूण खेतान, बोलैंट इंडस्‍ट्रीज के संस्‍थापक श्रीकांत बोल्‍ला और बोलैंट इंडस्‍ट्रीज के संस्‍थापक रितेश अग्रवाल जैसे सफल युवा उद्यमियों ने अपने अनुभव साझा किए। इसके बाद दो चयन ट्रैकों-पुरस्‍कार ट्रैक और सम्‍मान ट्रैक के अंतर्गत 11 श्रेणियों में पुरस्‍कार प्रदान किए गए। दावा किया गया है कि विजेताओं का चयन तीन स्‍तरीय कड़ी चयन प्रक्रिया के ज़रिए किया गया था।
उद्यमिता पुरस्कार के लिए जिन श्रेणियों के विजेताओं शामिल किया गया है वे हैं-कृषि, खाद्य एवं वानिकी उत्‍पाद-वोव मोमो फूड प्राइवेट लिमिटेड। रसायन, फार्मा, बायो और अन्‍य संसाधित सामग्री-सरल डिजाइन सोल्‍यूशन्‍स प्राइवेट लिमिटेड। ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्‍स, परिवहन और अन्‍य सेवाएं-जेट सेटगो एविएशन सर्विसेज़। इंजीनियरिंग सर्विसेज़-स्‍वधा एनर्जीज। आईटी और आईटीईएस, वित्‍तीय-लुसिडेज टेक। एससी/एसटी-जीवांक्ष इको प्रोडक्‍स प्राइवेट लिमिटेड। महिला-एसवी इंजीनियरिंग एंड कंसल्‍टेंसी सर्विसेज़। सम्‍मान ट्रैक के अंतर्गत पुरस्‍कृत श्रेणियों में शिक्षा संस्‍थान-आरएसईटीआई कर्नाटक। इंक्‍यूबेटर-ट्रेक-स्‍टेप तिरूचिरापल्‍ली रीजनल इंजीनियरिंग कालेज-साइंस और टेक्‍नोलॉजी आंट्रप्रेनयर पार्क। मेंटर (सरकारी क्षेत्र) भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में राष्‍ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी उद्यमिता विकास बोर्ड के विभागाध्‍यक्ष डॉ हरकेश कुमार मित्‍तल। मेंटर (निजी क्षेत्र) साइबर मीडिया ग्रुप के अध्यक्ष प्रदीप गुप्‍ता। व्‍यक्तिगत पुरस्‍कार विजेताओं को पांच लाख रुपए और विजेता संस्‍थानों को 10 लाख रुपए पुरस्‍कार स्‍वरूप प्रदान किए गए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]