स्वतंत्र आवाज़
word map

'स्‍वच्‍छ रेल मिशन' के ब्रांड एंबेसडर

पद्मभूषण डॉ बिंदेश्‍वर को रेलवे ने दी जिम्मेदारी

'सुलभ इंटरनेशनल स्‍वच्‍छता के क्षेत्र में बड़ा नाम'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 4 November 2016 04:07:44 AM

clean rail missions brand ambassador

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने सुलभ इंटरनेशनल के संस्‍थापक पद्मभूषण डॉ बिंदेश्‍वर पाठक को भारतीय रेलवे के ‘स्‍वच्‍छ रेल मिशन’ का ब्रांड एंबेसडर नियुक्‍त किया है। रेल भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने डॉ बिंदेश्वर पाठक का भारतीय रेलवे के 'स्वच्छ रेल मिशन’ के ब्रांड एंबेसडर के रूप में स्‍वागत किया। कार्यक्रम में रेल राज्‍यमंत्री राजेन गोहैन, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एके मित्‍तल, रोलिंग स्‍टॉक सदस्‍य हेमंत कुमार, बोर्ड सदस्‍य तथा वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे। रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने इस मौके पर कहा कि डॉ बिंदेश्‍वर पाठक का सम्‍मान करना भारतीय रेल के लिए बहुत खुशी बात है, क्‍योंकि स्‍वच्‍छता पहल पर रेलवे के साथ कार्य करने का निमंत्रण स्‍वीकार करके उन्‍होंने भारतीय रेलवे के स्‍वच्‍छता अभियान को मजबूती प्रदान की है।
सुलभ इंटरनेशनल के बारे में सुरेश प्रभु ने कहा कि सफाई की स्थिति सुधारने तथा पर्यावरण के उन्‍नयन के क्षेत्र में यह एक जाना पहचाना नाम है। उन्‍होंने कहा कि अगर जनता स्‍वच्‍छता और सफाई के मामलों में जागरूक हो जाए, तो रेलवे इस क्षेत्र में कमाल कर सकता है। उन्‍होंने उम्‍मीद जाहिर की कि सुलभ इंटरनेशनल के सहयोग से रेलवे में साफ सफाई की सुविधाओं में सुधार आएगा। रेल राज्यमंत्री राजेन गोहैन ने कहा कि स्वच्छता और साफ-सफाई और पर्यावरण को सुधारने के क्षेत्र में डॉ बिंदेश्‍वर पाठक ने बहुत महत्‍वपूर्ण योगदान दिया है। उन्‍होंने कहा कि डॉ बिंदेश्‍वर पाठक के 40 वर्ष लंबे प्रयासों ने देश के लोगों को स्‍वच्‍छता के मुद्दों पर जागरूक किया है। सुलभ इंटरनेशनल की स्‍थापना 1970 में की गई थी।
रेल राज्यमंत्री राजेन गोहैन ने कहा कि सुलभ इंटरनेशनल के सहयोग से रेलवे को बहुत लाभ मिलेगा, क्‍योंकि इस संगठन के अनेक स्‍वयं सेवक है। उन्‍होंने भारतीय रेलवे के मेगा स्‍वच्‍छ रेल मिशन का ब्रांड एम्‍बेसडर बनने का प्रस्‍ताव स्‍वीकार करने के लिए डॉ बिंदेश्वर पाठक को धन्यवाद दिया। डॉ बिंदेश्वर पाठक ने रेलमंत्री को स्‍वच्‍छ रेल मिशन के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्‍त करने और सम्मानित करने पर धन्यवाद देते हुए कहा कि सुलभ इंटरनेशनल भारतीय रेल में स्वच्छता और सफाई की सुविधाओं की दिशा में योगदान करने के लिए बहुत उत्सुक है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्‍व की प्रेरणा से आज हर आदमी साफ-सफाई के बारे में बात कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि सुलभ इंटरनेशनल रेलवे परिसरों की साफ-सफाई की स्थिति सुधारने में पूरी ताकत से कार्य करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]