स्वतंत्र आवाज़
word map

एड्स के खिलाफ खेल की लड़ाई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 30 November 2013 04:31:09 AM

नई दिल्‍ली। खेल विभाग के सचिव अजीत एम सरन और एड्स नियंत्रण विभाग के सचिव लव वर्मा ने सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए। सहमति पत्र का उद्देश्‍य गांव, जिला और राज्‍य स्‍तर पर खेल गतिविधियों की ज्‍यादा से ज्‍यादा युवाओं तक एसटीआई, एचआईवी, एड्स के बचाव और इलाज के संबंध में जानकारी पहुंचाना तथा खेल के मैदान पर और उसके बाहर एचआईवी के प्रसार का खतरा कम करने के लिए खेल शिक्षकों, प्रशिक्षकों और प्रशासकों को प्रशिक्षित करना है। इसके अलावा एचआईवी, एड्स की रोकथाम की गतिविधियों में युवा संगठनों और खेल महासंघों को शामिल करना तथा राज्‍य एवं राष्‍ट्रीय स्‍तर के खेल आयोजनों के दौरान महत्‍वपूर्ण स्‍थानों एवं खेल से जुड़ी इमारतों पर होर्डिंग और बैनर लगाकर जागरूकता फैलाना, एचआईवी, एड्स से जुड़े भेद-भाव और सामाजिक कलंक की सोच को दूर करने के लिए खेल जगत के जानी-मानी शख्सियतों को शामिल करना भी इस सहमति दस्‍तावेज का मकसद है।
सहमति पत्र का मकसद हासिल करने के लिए खेल विभाग भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई), राष्‍ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (एनएडीए), लक्ष्‍मीबाई राष्‍ट्रीय शारीरिक शिक्षा विश्‍वविद्यालय (एलएनयूपीई) राष्‍ट्रीय खेल महासंघ और अन्‍य खेल निकायों को एचआईवी, एड्स के संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए निर्देश जारी करेगा। विभाग इसके लिए विभिन्‍न खेल आयोजनों के दौरान एचआईवी, एड्स के संबंध में जागरूकता फैलाने, मशहूर खेल शख्सियतों को जागरूकता अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित करने, खेल से जुड़े महत्‍वपूर्ण आयोजनों के दौरान आयोजन स्‍थलों पर होर्डिंग और बैनर जैसे सूचना शिक्षा और संचार के साधनों के जरिए जागरूकता फैलाने, खेल जगत के दिग्‍गजों को एड्स से जुड़े भेद-भाव को दूर करने और एचआईवी, एड्स नियंत्रण अभियान को लेकर प्रतिबद्धता प्रकट करने के लिए प्रमुख खेल आयोजनों के दौरान खिलाड़ियों को लाल रिबन बांधने के निर्देश भी देगा।
एड्स नियंत्रण विभाग खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और खेल संगठनों एवं महासंघों के कर्मचारियों को एचआईवी, एड्स की रोकथाम के लिए प्रशिक्षित करने में तकनीकी सहयोग उपलब्‍ध करायेगा, जागरूकता गतिविधियों के लिए सूचना, शिक्षा एवं संचार सामग्री साझा करके तकनीकी सहयोग मुहैया करायेगा और वर्तमान में जारी गतिविधियों में एचआईवी के समावेश के लिए खेल विभाग को तकनीकी सहायता प्रदान करेगा। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]