स्वतंत्र आवाज़
word map

पाली सांसद खेल महाकुंभ का आगाज

'खेल के प्रति सरकार की भावना से खिलाड़ियों में जोश'

प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों को दीं बधाई और शुभकामनाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 3 February 2024 05:11:07 PM

pali mp khel mahakumbh begins

पाली (राजस्थान)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांगड़ स्टेडियम में पाली सांसद खेल महाकुंभ का भव्य आगाज करके वीडियो संदेश के माध्यम से खिलाड़ियों को उनकी उल्लेखनीय खेल प्रतिभा दिखाने केलिए बधाई दी और कहाकि खेल में कभी हार नहीं होती, इसमें आप या तो जीतते हैं या सीखते हैं। उन्होंने वहां मौजूद खिलाड़ियों, उनके खेल प्रशिक्षकों और परिजनों को शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने युवाओं और राष्ट्र के विकास में खेलों के महत्व पर जोर देकर कहाकि सांसद खेल महाकुंभ में जो उत्साह और आत्मविश्वास दिखा है, वह आज हर खिलाड़ी, हर युवा की पहचान बन गया है। उन्होंने कहाकि खेल के प्रति सरकार की भावना मैदान पर खिलाड़ियों के जोश में दिखती है। प्रधानमंत्री ने खेल के ऐसे आयोजन कराने में मौजूदा सरकार के निरंतर प्रयासों पर कहाकि यह सांसद खेल महाकुंभ जिलों और राज्यों के लाखों प्रतिभाशाली खिलाड़ियों केलिए एक मंच प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहाकि यह नई और उभरती प्रतिभाओं को तलाशने और उन्हें भरपूर मौका देने का भी माध्यम बन गया है। उन्होंने खास तौरपर महिलाओं को समर्पित एक प्रतियोगिता के आयोजन का जिक्र किया। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भी सांसद खेल महाकुंभ को वर्चुअली संबोधित किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद खेल महाकुंभ में पाली के 1100 से अधिक स्कूली बच्चों सहित 2 लाख से अधिक खिलाड़ियों की भागीदारी की सराहना की। उन्होंने कहाकि इस आयोजन के माध्यम से इन खिलाड़ियों को प्रदर्शन केलिए बेहतर अवसर दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने पाली से सांसद पीपी चौधरी को उनके उत्कृष्ट प्रयासों केलिए बधाई दी। राजस्थान सहित देशभर के युवाओं को सशक्त करने में खेल की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहाकि राजस्थान के बहादुर युवाओं ने सशस्त्र बलों में अपनी सेवा से लेकर खेल में अपनी उपलब्धियों तक लगातार देश को गौरवांवित किया है, मुझे विश्वास हैकि आप सभी खिलाड़ी इस विरासत को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे। खेल की परिवर्तनकारी ताकत पर प्रधानमंत्री ने कहाकि खेल की सुंदरता न केवल जीतने की आदत विकसित करने में है, बल्कि आत्म सुधार की निरंतर खोज करने में है, खेल हमें सिखाते हैंकि उत्कृष्टता की कोई सीमा नहीं है और हमें अपनी पूरी ताकत से प्रयास करते रहना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहाकि खेल की सबसे बड़ी ताकत युवाओं को विभिन्न बुराइयों से दूर ले जाने की क्षमता है, खेल लचीलापन पैदा करते हैं, एकाग्रता बढ़ाते हैं और हमारा ध्यान केंद्रित रखते हैं, इसलिए खेल व्यक्तिगत विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
युवा कल्याण केलिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहाकि वर्तमान सरकार चाहे राज्य या केंद्र स्तर पर हो युवाओं के हितों को प्राथमिकता देती है, सरकार ने खिलाड़ियों को अधिक अवसर प्रदान करके, चयन प्रक्रियाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करके और उन्हें संसाधन उपलब्ध कराकर बहुत सहायता की है। प्रधानमंत्री ने पिछले दशक में खेल बजट में तीन गुना बढ़ोतरी, टीओपीएस सहित विभिन्न योजनाओं के तहत सैकड़ों खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता का प्रावधान और देशभर में कई खेल केंद्रों की स्थापना पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री ने बतायाकि खेलो इंडिया गेम्स के तहत 3000 से ज्यादा खिलाड़ियों को 50000 रुपये प्रतिमाह की मदद दी जा रही है, जमीनी स्तरपर लगभग 1000 खेलो इंडिया केंद्रों में लाखों खिलाड़ी प्रशिक्षण ले रहे हैं। उन्होंने हाल के एशियाई खेलों में 100 से अधिक पदकों केसाथ एक नया रिकॉर्ड स्थापित करनेवाले असाधारण प्रदर्शन केलिए खिलाड़ियों की सराहना भी की। उन्होंने 1 फरवरी को संसद में पेश किए गए केंद्रीय बजट को युवाओं पर केंद्रित बजट बताया। उन्होंने कहाकि सड़क और रेलवे जैसे आधुनिक बुनियादी ढांचे पर 11 लाख करोड़ रुपये के निवेश से युवाओं को सबसे अधिक फायदा होगा।
प्रधानमंत्री ने रोज़गार के अवसर पैदा करने, उद्यमिता को बढ़ावा देने और खेल सहित विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न पहलों के माध्यम से युवा सशक्तिकरण पर सरकार के फोकस की पुष्टि की। उन्होंने स्टार्टअप्स को टैक्स राहत केलिए 1 लाख करोड़ रुपये के फंड का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने पाली में शुरू की गई महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं का जिक्र किया, इनमें लगभग 13000 करोड़ रुपये की सड़कों का निर्माण, रेलवे स्टेशनों, पुलों का विकास और 2 केंद्रीय विद्यालय, पासपोर्ट केंद्र और चिकित्सा कॉलेज सहित शैक्षिक और आईटी केंद्रों की स्थापना शामिल है। उन्होंने कहाकि इन पहलों का उद्देश्य पाली के लोगों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाना और उनके समग्र कल्याण में योगदान देना है। प्रधानमंत्री ने व्यापक विकासात्मक पहलों के माध्यम से राजस्थान और देश के प्रत्येक नागरिक विशेषकर युवाओं को सशक्त बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने युवाओं में मजबूत संकल्प और दृढ़ता की भावना को बढ़ावा देने में खेल की भूमिका पर जोर दिया, जो अंततः देश की प्रगति और समृद्धि में योगदान देगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]