स्वतंत्र आवाज़
word map

'खेलों में पूर्वोत्तर क्षेत्र का अच्छा प्रदर्शन'

राष्ट्रपति ने 5वें मेघालय गेम्स का समारोहपूर्वक उद्घाटन किया

खेलों में भारत की वैश्विक छवि को और मजबूत करने का आह्वान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 16 January 2024 01:45:09 PM

president ceremoniously inaugurates meghalaya games

तुरा (मेघालय)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मेघालय के तुरा में मेघालय गेम्स के 5वें संस्करण का समारोहपूर्वक उद्घाटन किया। राष्ट्रपति ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं और विश्वास व्यक्त कियाकि वे मेघालय खेलों के इस संस्करण में उल्लेखनीय प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने यह जानकर खुशी जताईकि मेघालय खेलों का यह उद्घाटन समारोह पीए संगमा फुटबॉल स्टेडियम में आयोजित किया जारहा है, जिसे देश का सबसे बड़ा प्री-इंजीनियर्ड कंपोजिट फुटबॉल स्टेडियम कहा जाता है। उन्होंने इस अवसर पर मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री और लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पीए संगमा को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहाकि वे लोकसभा के पहले आदिवासी अध्यक्ष थे और उत्तर पूर्व से पहले अध्यक्ष भी थे। उनको पार्टी लाइनों से ऊपर उठकर राजनेता पसंद करते थे, वह एक दूरदर्शी व्यक्ति थे, उन्होंने उत्तर पूर्व क्षेत्र की अनूठी चुनौतियों का समाधान करने केलिए अथक प्रयास किया।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहाकि पूर्वोत्तर क्षेत्र का खेलों में अच्छा प्रदर्शन है और यहां खेल एवं खिलाड़ियों के सर्वोत्तम विकास की जबरदस्त संभावनाएं भी हैं। उन्होंने कहाकि पूर्वोत्तर में पारंपरिक रूपसे एक मजबूत खेल संस्कृति है और एक बड़ी जनजातीय आबादी है, जो कई खेलों में अच्छी है-तीरंदाजी उनमें से एक है। राष्ट्रपति ने कहाकि विविधता हमारे देश की सुंदरता है और हमें इसका उपयोग खेल क्षेत्र में भारत की वैश्विक छवि को और मजबूत करने केलिए करना चाहिए। उन्होंने आदिवासी क्षेत्रों की प्रतिभाओं का समर्थन करने और उन्हें पेशेवर खिलाड़ी बनने केलिए तैयार करने की आवश्यकता पर जोर दिया। राष्ट्रपति को यह जानकर प्रसन्नता हुईकि पूर्वोत्तर का समाज महिलाओं को खेलने और खेल को एक पेशे के रूपमें शामिल करने केलिए प्रोत्साहित करता है। उन्होंने कहाकि पूर्वोत्तर क्षेत्र ने कई महान महिला एथलीट पैदा की हैं। उन्होंने इस क्षेत्र में साहसिक खेलों और साहसिक पर्यटन की संभावनाओं को भी रेखांकित किया और प्राथमिकता देकर इसका पता लगाने और इसका लाभ उठाने की आवश्यकता बताई।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहाकि हाल के वर्षों में भारत की खेल संस्कृति काफी विकसित हुई है, सरकार की पहलों और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन केसाथ भारतीय खिलाड़ी अब वैश्विक प्रतियोगिताओं में पहले से कहीं अधिक पदक जीत रहे हैं, खेलो इंडिया जैसे कार्यक्रम भविष्य के खेल चैंपियनों की पहचान करने और उन्हें आगे बढ़ाने में मदद कर रहे हैं। उन्होंने कहाकि भारत ने बड़े पैमाने पर अंतर्राष्ट्रीय खेल और अन्य आयोजनों की मेजबानी करने की अपनी क्षमता का भी प्रदर्शन किया है। राष्ट्रपति ने बच्चों और युवाओं से कम से कम एक खेल सीखने और खेल गतिविधियों में भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने कहाकि वे खेल को करियर के रूपमें अपनाएं या न अपनाएं, लेकिन एकसाथ खेलने से वे शारीरिक और मानसिक रूपसे फिट रहने के अलावा उनके व्यक्तित्व में टीम भावना और प्रतिस्पर्धात्मकता पैदा करेंगे। राष्ट्रपति ने कहाकि राज्य के विभिन्न हिस्सों में खेलों के आयोजन का सरकार का निर्णय स्वागत योग्य कदम है और इससे जनता केबीच ऐसे आयोजनों की व्यापक पहुंच सुनिश्चित होगी। उन्होंने विश्वास व्यक्त कियाकि मेघालय गेम्स जैसे आयोजन एथलीटों को उत्कृष्टता केलिए प्रोत्साहित करेंगे, प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ावा देंगे और एक वाइब्रेंट स्पोर्ट्स ईकोसिस्टम का निर्माण करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]