स्वतंत्र आवाज़
word map

जुलै लद्दाख अभियान पर नौसैनिक

राष्ट्रीय नेतृत्व के दृष्टिकोण का दूरस्थ क्षेत्रों में प्रचार

उद्देश्य रक्षा सेवाओं में युवाओं की भागीदारी बढ़ाना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 6 July 2023 02:17:10 PM

julai laddaakh abhiyaan par nausainik

लेह। भारतीय नौसैनिकों ने दूरदराज क्षेत्रों में विकास केप्रति राष्ट्रीय नेतृत्व के दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हुए केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के साथ सम्पर्क मजबूत करने केलिए समर्पित एक बहुआयामी पहुंच कार्यक्रम जुलै लद्दाख शुरू किया है, जिसका उद्देश्य रक्षा सेवाओं में लद्दाख के युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी बढ़ाना, राष्ट्र निर्माण को मजबूत करना और क्षेत्र में समुद्री चेतना को बढ़ावा देना है। कार्यक्रम के अंतर्गत नौसेना अध्यक्ष आर हरिकुमार आज और 7 जुलाई 2023 को लेह में विभिन्न पहुंच कार्यक्रमों की मेजबानी करेंगे। भारतीय नौसेना ने इससे पहले पिछले साल पहुंच कार्यक्रमों के रूपमें पूर्वोत्तर में व्यापक गतिविधियां की थीं।
भारतीय नौसेना की पहुंच के हिस्से के रूपमें लद्दाख में होनेवाले कार्यक्रमों में नौसेना बैंड का एक सार्वजनिक बैंड प्रदर्शन, भारतीय नौसेना एवं लद्दाख यूटी टीम केबीच एक दोस्ताना फुटबॉल मैच, बाइक और कार अभियान को हरी झंडी दिखाना और विभिन्न स्कूलों के दौरे शामिल होंगे। लेह में अपनी यात्रा के दौरान नौसेना अध्यक्ष लेह और लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा से मुलाकात करेंगे और युद्ध स्मारक पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित करके भारतीय नौसेना की ओर से श्रद्धांजलि देंगे। एनडब्ल्यूडब्ल्यूए की अध्यक्ष कला हरिकुमार केसाथ नौसेना अध्यक्ष सिंधु संस्कृति केंद्र में भारतीय नौसेना बैंड के एक विशेष नौसेना बैंड कॉन्सर्ट 'सरगम' में मुख्य अतिथि थे।
नौसेना टीम और लद्दाख टीम केबीच कल स्पितुक फुटबॉल स्टेडियम में एक दोस्ताना फुटबॉल मैच निर्धारित है, जिसकी मेजबानी मुख्य रूपसे नौसेना अध्यक्ष करेंगे और एलजी मुख्य अतिथि होंगे। एलजी दिल्ली और विशाखापत्तनम केलिए वापसी चरण में मोटरसाइकिल और कार अभियानों को झंडी दिखाएंगे। नौसेना अध्यक्ष और एनडब्ल्यूडब्ल्यूए के अध्यक्ष लैमडन सीनियर सेकेंडरी स्कूल का दौरा करेंगे तथा छात्रों और शिक्षकों से बातचीत करेंगे। मोटरसाइकिल और कार अभियान में लद्दाख के मूल निवासी नौसेना कर्मियों और 20 महिलाओं सहित 107 प्रतिभागी शामिल थे, जिनका अभियान 15 और 22 जून को दिल्ली और विशाखापत्तनम से शुरू हुआ था और ये लोग पूरे लद्दाख क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में 3000 से अधिक छात्रों केसाथ बड़े पैमाने पर जुड़े।
लेह से वापसी चरण के दौरान प्रत्येक 5000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करते हुए प्रतिभागी नौसेना कर्मी विभिन्न स्कूलों के छात्रों के साथ-साथ दिग्गजों और स्थानीय आबादी केसाथ बातचीत करेंगे। विभिन्न नौसेना स्टेशनों से लद्दाख के सभी नौसेना कर्मी भी इन कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं और युवाओं को राष्ट्र निर्माण के साथ-साथ भारतीय नौसेना में शामिल होने और गर्व केसाथ राष्ट्र की सेवा करने केलिए अधिक संख्या में भाग लेने एवं प्रोत्साहित करने केलिए अपने समृद्ध अनुभवों और सफलता की कहानियों को साझा कर रहे हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]