स्वतंत्र आवाज़
word map

उपराष्ट्रपति के नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'वसुधैव कुटुम्बकम केलिए योग' है

मोदी सरकार की समग्र दृष्टि के अनुरूप देश-विदेश में योग दिवस

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 20 June 2023 06:01:42 PM

21 jun international yoga day

जबलपुर। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 21 जून को गैरिसन ग्राउंड जबलपुर में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में 15000 से अधिक योग उत्साहियों का नेतृत्व करेंगे। इस अवसर पर मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, आयुष राज्यमंत्री डॉ मुंजपारा महेंद्रभाई तथा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे और सामान्य योग प्रोटोकॉल भी करेंगे। इस वर्ष अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस की थीम 'वसुधैव कुटुम्बकम केलिए योग' है, जो भारतीय सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत का संकेत देता है। गौरतलब हैकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल के कारण योग बीते 9 वर्ष में विश्‍व के कोने-कोने में पहुंच चुका है और इस वर्ष प्रधानमंत्री संयुक्तराष्ट्र के मुख्यालय न्यूयॉर्क में योग का नेतृत्व करेंगे, जिसमें योग केप्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने केलिए 180 से अधिक देशों के शामिल होने की भी आशा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अमेरिका और मिस्र की यात्रा पर रवाना होने से पहले अपने वक्तव्य में बताया हैकि वह 21 जून को संयुक्‍तराष्‍ट्र मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों केसाथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2023 मनाएंगे और वह उस स्थान पर इस विशेष उत्सव की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिसने दिसंबर 2014 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता देने के भारत के प्रस्ताव का समर्थन किया था। अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस 2023 की तैयारी 13 मार्च 2023 को प्रारंभ हुई थी, इसमें केद्रीय आयुष मंत्री ने 100 दिन की उल्टी गिनती शुरू की गई, तबसे सरकारी निकाय सहित सभी हितधारक प्रत्‍येक दिन उल्‍टी गिनती कर रहे हैं, जिससे यह एक जनआंदोलन बन गया है, इसका समापन 21 जून 2023 को देश-विदेश में योग दिवस मनाने केसाथ होगा। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ओशन रिंग ऑफ योग जैसी अनूठी विशेषता देखने को मिलेगी, जहां भारतीय नौसेना और मर्चेंट जहाज विभिन्न महासागरों में मित्र देशों के बंदरगाहों एवं जहाजों पर सामान्‍य योग प्रोटोकॉल का आयोजन करेंगे।
आर्कटिक से अंटार्कटिका तक योग एक अन्य विशेषता है, जिसमें भारतीय विदेश मंत्रालय संयुक्तराष्ट्र के सदस्य देशों के अतिरिक्‍त प्राइम मेरिडियन लाइन में और उसके आसपास के देशों में कॉमन योगा प्रोटोकॉल आयोजित करने केलिए आयुष मंत्रालय केसाथ तालमेल कर रहा है। उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव क्षेत्रों पर विदेश मंत्रालय के समन्वय से आर्कटिक में भारतीय अनुसंधान बेस हिमाद्रि तथा अंटार्कटिका में भारतीय अनुसंधान बेस भारती में योग आयोजित किया जाएगा। योग भारतमाला की भी परिकल्पना की गई है, जहां आईटीबीपी, बीएसएफ, बीआरओ केसाथ भारतीय सशस्त्र बल एकजुट रूपमें योग प्रदर्शन की एक श्रृंखला बनाएंगे। योग सागरमाला भारतीय तटरेखा केपास योग का साक्षी बनेगा। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में आईएनएस विक्रांत के फ्लाइट डेक पर योग प्रदर्शन होगा। इस वर्ष राष्ट्रीय स्तरपर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ग्रामीण स्तर पर योग के अवलोकन को सक्षम बनाकर हर आंगन योग प्राप्त करने का प्रयास करेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांव के सरपंचों को लिखे पत्र में उनसे भी अपील की हैकि वे 21 जून को अपने ग्रामवासियों केसाथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएं। कोईभी व्‍यक्ति अपने नजदीकी आंगनबाड़ियों, स्वास्थ्य एवं वेलनेस केंद्रों तथा स्कूलों में अवलोकन केलिए शामिल हो सकता है। इसके अतिरिक्‍त राष्ट्रीय आयुष मिशन, आयुष ग्राम के अंतर्गत लगभग 2 लाख कॉमन सर्विस सेंटर, आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेंगे। लोग 50000 अमृत सरोवर के पास योग करने केलिए एकत्रित होंगे। आयुष मंत्रालय ने भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद तथा विदेश मंत्रालय के सहयोग से MyGov.in प्लेटफॉर्म पर एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता योग माई प्राइड की मेजबानी की है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागी तस्‍वीर केलिए उपयुक्त कैप्शन केसाथ योगासन करते हुए अपनी तस्‍वीर अपलोड कर सकते हैं। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों को तीन श्रेणियों में पुरस्कार से सम्‍मानित किया जाएगा।
आयुष मंत्रालय ने इस वर्ष वर्कस्पेस पर योगा ब्रेक भी शुरू किया है, जिसका उद्देश्य कार्यस्‍थल पर तनाव को कम करना, तरोताजा करना और रि-फोकस करना है। वाई-ब्रेक@ वर्कस्‍पेस योगा इन चेयर की शुरुआत की गई है, जिसे कुर्सी पर बैठकर किया जा सकता है। सभी मंत्रालयों एवं विभागों से अनुरोध किया गया हैकि वे अपने कर्मचारियों को कुर्सी पर योगाभ्‍यास करने को कहें। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस सरकार के समग्र दृष्टिकोण के अनुरूप मनाया जा रहा है। भारत सरकार के सभी प्रमुख मंत्रालय, राज्य सरकारें, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अग्रणी योग संस्थान और संगठन, विश्वविद्यालय, सशस्त्र बल, एनएसएस तथा एनवाईके स्वयंसेवक और अन्य हितधारक पहले से ही अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस-2023 की विभिन्न रनअप गतिविधियों में भाग ले रहे हैं। भारतीय मिशनों और दूतावासों केसाथ संयुक्तराष्ट्र के सदस्य देश 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]