स्वतंत्र आवाज़
word map

नौसेना का हैलो लद्दाख बाइक अभियान

मैसर्स टीवीएस मोटर्स के साथ साझेदारी में नौसेना की पहल

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक दिल्ली से अभियान दल लद्दाख रवाना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 15 June 2023 04:19:35 PM

navy's hello ladakh motorcycle expedition

नई दिल्ली/ लेह। भारतीय नौसेना ने लद्दाख में सरकारी सेवाओं के बारेमें जागरुकता बढ़ाने और वहां के युवाओं एवं नागरिक समाज केसाथ जुड़ने केलिए एक आउटरीच कार्यक्रम हैलो लद्दाख आयोजित किया है। इसके लिए आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक नई दिल्ली से वाइस चीफ ऑफ नेवल स्टाफ संजय जसजीत सिंह ने 5000 किलोमीटर के मोटरसाइकिल अभियान को हरी झंडी दिखाई। नौसेना ने पहले उत्तर पूर्व में ऐसा ही प्रयास किया था, जो बेहद सफल रहा था। भारतीय नौसेना ने सभी तटीय राज्यों में नागरिकों केसाथ जुड़ने केलिए कार अभियान भी चलाया था। इस अभियान के मुख्य उद्देश्यों में शामिल हैं-भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाना, अग्निपथ योजना सहित भारतीय नौसेना के पेश किए जानेवाले करियर के अवसरों के बारेमें लद्दाख क्षेत्र के स्कूलों एवं कॉलेजों में जागरुकता अभियान चलाना।
भारतीय नौसेना में शामिल होने केलिए युवाओं को प्रेरित करना। महिला अधिकारियों और उनके जीवनसाथी को शामिल करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक पहल नारी शक्ति का प्रदर्शन करना एवं क्षेत्र में नौसेना के दिग्गजों और वीर नारियों केसाथ बातचीत प्रमुख रूपसे शामिल है। भारतीय नौसेना की आउटरीच गतिविधियों में लद्दाख के एक बड़े हिस्से से गुजरने वाला मोटरसाइकिल अभियान, प्रसिद्ध नौसेना बैंड केसाथ सिटी सेंटर में बैंड संगीत कार्यक्रम, चिकित्सा शिविर, नौसेना और लद्दाख फुटबॉल क्लब केबीच एक फुटबॉल मैच भी होगा है। मोटरसाइकिल अभियान के फ्लैग ऑफ समारोह में नौसेना स्टाफ के वाइस चीफ एसजे सिंह ने कहाकि नौसेना ने हमेशा साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया है, क्योंकि ये न केवल नौसेना कर्मियों को उच्च उद्देश्य और बेहतर हासिल करने केलिए प्रेरित करती हैं, बल्कि समुद्र में उनके प्रदर्शन केलिए महत्वपूर्ण टीम निर्माण को भी मजबूत करती है।
नौसेना स्टाफ के वाइस चीफ ने देश के एक महत्वपूर्ण हिस्से लद्दाख में समुद्र और नौसेना के बारेमें जागरुकता के उद्देश्य से अभियान शुरू करने केलिए सी राइडर्स को बधाई दी, जो समुद्र से दूर, लेकिन हमारे दिलों के करीब है और उन्होंने टीवीएस मोटरसाइकिलों पर एक सुरक्षित और यादगार सवारी की कामना की। वाइस चीफ एसजे सिंह ने नौसेना केसाथ साझेदारी करने केलिए टीवीएस मोटर्स लिमिटेड को धन्यवाद दिया और आशा व्यक्त कीकि इस सहयोग के तहत ऐसी कई पहलों एवं अभियानों में से सर्वश्रेष्ठ होगा। यह मोटरसाइकिल अभियान मैसर्स टीवीएस मोटर्स केसाथ साझेदारी में आयोजित किया जा रहा है, जो दोपहिया और तिपहिया वाहनों की प्रतिष्ठित निर्माता है, जिसकी विरासत 100 वर्ष से अधिक पुरानी है और इसका उद्देश्य टीवीएस अपाचे आरटीआर और आरआर 310 पर लद्दाख क्षेत्र के बड़े हिस्से को कवर करना है।
नौसेना के हैलो लद्दाख अभियान के पहले चरण को आज 15 जून को नई दिल्ली से हरी झंडी दिखाई गई और यह दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर से होते हुए 28 जून को लेह पहुंचेगा। टीवीएस मोटर कंपनी के हेड बिजनेस प्रीमियम विमल सुंबली ने इस अवसर पर कहाकि हम भारतीय नौसेना केसाथ आजादी के अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूपमें जुड़कर बेहद गर्व महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहाकि टीवीएस मोटर ने हमेशा नवाचार और रोमांच की सीमाओं को बढ़ाने का प्रयास किया है और प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना केसाथ यह सहयोग हमारी दृष्टि केसाथ पूरी तरह से मेल खाता है। विमल सुंबली ने कहाकि यह सहयोग उत्कृष्टता केलिए हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है, क्योंकि हम इस रोमांचक यात्रा को शुरू करने केलिए नौसेना केसाथ भागीदारी करते हैं, जो विविध और चुनौतीपूर्ण इलाकों में टीवीएस अपाचे मोटरसाइकिलों की शक्ति का प्रदर्शन करती है।
विमल सुंबली ने कहाकि यह अभियान हमारे साहस, लचीलापन और उत्कृष्टता की निरंतर खोज के हमारे साझा मूल्यों का एक वसीयतनामा है, हम इस असाधारण साहसिक अभियान केलिए तत्पर हैं और नौसेना अधिकारियों को उनकी यात्रा केलिए शुभकामनाएं देते हैं। अधिकारियों, नाविकों और परिजनों सहित कुल 35 भारतीय नौसेना कर्मी इस मोटरसाइकिल अभियान में भाग ले रहे हैं, जिसमें लगभग 5000 किलोमीटर की दूरी तय की गई है, जो लद्दाख के दुर्गम क्षेत्रों से होकर गुजरेगा। मोटरसाइकिल अभियान दल मार्ग में स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों के साथ बातचीत करेगा और कारगिल युद्ध स्मारक और रेजांग ला की 1962 की लड़ाई के बहादुरों को श्रद्धांजलि भी अर्पित करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]