स्वतंत्र आवाज़
word map

इफ्फी में मेक्सिको की फिल्मों व संस्कृति का जश्न

जीवंत संस्कृति और शानदार इतिहास केलिए जाना जाता है मेक्सिको

मैक्सिकन फिल्म रेड शूज़ का 14 फिल्मों के साथ होगा मुकाबला

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 12 November 2022 02:30:00 PM

scene from the movie red shoes

पणजी। मेक्सिको 53वां इफ्फी की विभिन्न श्रेणियों में 7 मैक्सिकन फिल्मों की स्क्रीनिंग केसाथ उसकी संस्कृति और उसके सिनेमा का जश्न मनाएगा। मैक्सिकन फिल्म रेड शूज़ 2022 का अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा खंड में 14 अन्य फिल्मों के साथ मुकाबला होगा, जिसके विजेता को प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक से सम्मानित किया जाता है। कार्लोस आइचेलमैन कैसर निर्देशित रेड शूज़ एक किसान पर फिल्म है, जो एक अलग जीवन जीता है। किसान को अपनी बेटी की मौत की ख़बर मिलने और अपनी बेटी के शव को घर लानेकी कोशिश में एक अपरिचित और अलग दुनियासे गुजरना पड़ता है। गौरतलब हैकि मेक्सिको एक ऐसा देश है, जो अपनी जीवंत संस्कृति और शानदार इतिहास केलिए जाना जाता है। आज देशकी लगातार बढ़ती सांस्कृतिक विरासत का एक और पहलू इसका सिनेमा है। एलेजांद्रो गोंजालेज इनारितु, गुइलेर्मो डेल टोरो, अल्फोंसो क्वारोन और कार्लोस रेयगडास जैसे लीजेंड ने विश्वस्तरीय फिल्मों का निर्माण किया है और अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर कई पुरस्कार सम्मान और प्रशंसा प्राप्त की है।
रेड शूज़ फिल्म को मिले कई पुरस्कार नामांकनों में, यह वेनिस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में ऑडियंस अवार्ड केलिए विवाद में था। इसके अलावा 'सर्वश्रेष्ठ पदार्पण फीचर फिल्म निर्देशक' के पुरस्कार की दौड़ में ऐन-मैरी श्मिट और ब्रायन श्मिट निर्देशित मैक्सिकन फिल्म 'आईलैंड ऑफ लॉस्ट गर्ल्स' भी शामिल है। यह फिल्म तीन बहनों की रोमांचक कहानी है, जो खुदको एक समुद्री गुफा में फंसी हुई पाती हैं, जो विशाल लहरों और अलौकिक जीवों से जूझती है। फिल्म को मॉस्को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के साथ-साथ फंतासिया फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया था। इफ्फी के 53वें संस्करण में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाली मैक्सिकन मूल की अन्य फिल्में ब्लैंकुटा, सोल्स जर्नी, ईआमी, पिनोचियो और ह्यूसेरा हैं। वर्ष 1952 में स्थापित भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) एशिया के सबसे प्रमुख फिल्म समारोहों में से एक है। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्देश्य फिल्मों, उनके द्वारा बताई गई कहानियों और उन्हें बनाने वाले लोगों को प्रोत्साहित करना है और उनका जश्न मनाना है। ऐसा करके, हम फिल्मों के लिए प्रबुद्ध प्रशंसा और गहरे प्रेम का पोषण, प्रचार और प्रसार करना चाहते हैं।
भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) का उद्देश्य लोगों के बीच प्रेम, समझ और बंधुत्व का निर्माण करना और उन्हें व्यक्तिगत तथा सामूहिक उत्कृष्टता के नए शिखर पर चढ़ने के लिए प्रेरित करना है। यह उत्सव हर साल सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ गोवा, गोवा सरकार, मेजबान राज्य के सहयोग से आयोजित किया जाता है। 53वें इफ्फी के सभी प्रासंगिक अपडेट इसकी वेबसाइट www.iffigoa.org, पीआईबी वेबसाइट pib.gov.in, ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर इफ्फी के सोशल मीडिया अकाउंट और पीआईबी गोवा के सोशल मीडिया हैंडल पर भी प्राप्त किए जा सकते हैं। देखते रहिए, आइए हम सिनेमाई उत्सव का भरपूर आनंद लेते रहें और इस आनंद को साझा भी करते रहें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]