स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारतीय वायुक्षेत्र का हुआ लोकतंत्रीकरण'

'झारसुगुडा हवाई अड्डा सहकारी संघवाद का आदर्श उदाहरण'

नागरिक उड्डयन मंत्री ने उड़ान उत्सव समारोह को संबोधित किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 23 November 2021 01:19:34 PM

jharsuguda airport perfect example of cooperative federalism

झारसुगुडा (ओडिशा)। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने ओडिशा के झारसुगुडा में वीर सुरेंद्रसांई हवाई अड्डे पर उड़ान उत्सव समारोह को संबोधित करते हुए कहा हैकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय वायुक्षेत्र का लोकतंत्रीकरण कर दिया है। उन्होंने कहाकि झारसुगुडा हवाई अड्डे का विकास सहकारी संघवाद का एक आदर्श उदाहरण है और उड़ान योजना की एक बड़ी सफलता की कहानी बताता है। उन्होंने कहाकि यह इस बात का उदाहरण हैकि केंद्र और राज्य मिलकर संयुक्त कार्य के माध्यम से किस प्रकार से चमत्कार कर सकते हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि जहां देश के सभी हवाई अड्डों पर कोविड महामारी के दौरान उड़ान भरनेवाले यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट देखी जा रही थी, वहीं झारसुगुडा हवाई अड्डा उन कुछ हवाई अड्डों में से एक था, जिसने कुछ अलग देखा।
नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहाकि आजादी केबाद से देश में केवल 72 हवाई अड्डे थे, जबकि 2014 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अब हवाई अड्डों की संख्या 136 हो चुकी है। उन्होंने कहाकि हमने अगले पांच वर्ष में इस संख्या को 220 तक लेकर जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसमें हेलीपैड और वाटर एरोड्रम भी शामिल होंगे। उन्होंने कहाकि उड़ान योजना के कारण पिछले कुछ वर्ष में एयरलाइनों, मार्गों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हुई है। झारसुगुडा की समृद्ध भूमि की महिमा का गुणगान करते हुए एवं इसे बड़े पैमाने पर ओडिशा और भारत का पावर हाउस बताते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि जो स्थान कई वीर स्वतंत्रता सेनानियों, प्राकृतिक और सांस्कृतिक संसाधनों का घर रहा है, उसे उड़ान उत्सव मनाने केलिए उपयुक्त रूपसे चुना गया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुजुर्गों और बच्चों केलिए विशेष जॉय राइड, एक हवाई सवारी की भी घोषणा की, जिसमें वर्तमान में चल रहे आजादी का अमृत महोत्सव भी मनाया जाएगा। उन्होंने कहाकि पुरी में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे और झारसुगुडा में वीर सुरेंद्रसांई हवाई अड्डे के दूसरे चरण का विस्तार राज्य सरकार की ओरसे प्राप्त प्रतिक्रियाओं केबाद शुरू होगा।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हवाई अड्डे के निदेशकों एवं अधिकारियों और उड़ान के लाभार्थी यात्रियों से बातचीत की। उन्होंने इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस की उड़ान योजना के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव अध्ययन रिपोर्ट का अनावरण किया। इस दौरान उड़ान और मेक माई ट्रिप के बीच साझेदारी समझौते का आदान-प्रदान भी हुआ। इस अवसर पर उड़ान लोगो प्रतियोगिता के परिणाम की घोषणा की गई। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आरसीएस योजना के अंतर्गत शिलांग और दीमापुर केबीच नए हवाई मार्ग को भी हरी झंडी दिखाई। समारोह में सुंदरगढ़ के सांसद जुएल उरांव, बारगढ़ के सांसद सुरेश पुजारी, राज्य परिवहन विभाग मंत्री पद्मनाभ बेहरा, विधायक ब्रजराजनगर किशोर कुमार महांती, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष संजीव कुमार, नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव राजीव बंसल और एयरपोर्ट के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]