स्वतंत्र आवाज़
word map

सेना में और भी महिलाओं को स्थायी कमीशन

भारतीय सेना में महिला अफसर निभा रही हैं चुनौतीपूर्ण भूमिकाएं

सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर हुआ स्थायी कमीशन पर विचार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 15 July 2021 03:14:20 PM

female officers in indian army

नई दिल्ली। भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन (पीसी) प्रदान करने केलिए सर्वोच्च न्यायालय के ऐतिहासिक फैसले के परिणामस्वरूप पीसी के अनुदान केलिए महिला अधिकारियों की स्क्रीनिंग के लिए एक स्पेशल नंबर 5 चयन बोर्ड का गठन सितंबर 2020 में किया गया था और नवंबर 2020 में इसके परिणाम घोषित किए गए थे। इसके अलावा मार्च 2021 में सर्वोच्च न्यायालय ने उन महिला अधिकारियों के कुछ मामलों पर फिरसे विचार करने का निर्देश दिया था, जिन्हें स्थायी कमीशन प्रदान करने के लिए संशोधित मानदंडों के आधार पर कमीशन प्रदान नहीं किया गया था।
सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार महिला अधिकारियों पर फिरसे विचार किया गया और नए परिणामों को अब डी-क्लासिफाई किया गया है। नतीजतन 147 और महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन प्रदान किया जा रहा है, जिसमें कुल 615 अधिकारियों में से 424 को पीसी दिया गया है। कुछ महिला अधिकारियों के परिणाम प्रशासनिक कारणों से रोक दिए गए हैं और सर्वोच्च न्यायालय में यूओआई के दायर स्पष्टीकरण याचिका के परिणाम की प्रतीक्षा की जा रही है। स्थायी कमीशन प्रदान की गईं सभी महिला अधिकारियों को भारतीय सेना में उच्च नेतृत्व भूमिकाओं में सशक्त बनाने केलिए विशेष प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और चुनौतीपूर्ण सैन्य कार्य से गुजरना होगा। करीब 33 महिला अधिकारियों के एक बैच ने हाल ही में आर्मी वार कॉलेज महू से मिड लेवल टैक्टिकल ओरिएंटेशन कोर्स सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।
सभी महिला अधिकारी जिन्हें इस स्पेशल नंबर 5 चयन बोर्ड में माना गया था और उन्हें स्थायी कमीशन प्रदान नहीं किया गया था, वे अभी भी पेंशन के लिए पात्र होंगी बशर्ते वो सेवा में रहते हुए कम से कम 20 साल पूरे कर चुकी हों। कुछ महिला अधिकारी जो पहले ही 20 साल से सेवा कर चुकी हैं, उन्हें पेंशन प्रदान कर दी गई है, जबकि अन्य को 20 साल तक सेवा जारी रखने की अनुमति दी जाएगी और उन्हें पेंशन प्रदान कर दी जाएगी। जूनियर बैचों में महिला अधिकारियों के लिए स्थायी कमीशन दिसंबर 2020 से शुरु हैं, जिसमें उन्हें अपने 10वें वर्ष की सेवा में पीसी के लिए माना जाता है। स्थायी कमीशन प्रदान करने के साथ महिला अधिकारी लैंगिक समानता के युग में आगे बढ़ रही हैं और अपने पुरुष समकक्षों के समान चुनौतीपूर्ण नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]