स्वतंत्र आवाज़
word map

रक्षामंत्री ने लेह में की पूर्व सैनिकों से भेंट

राष्ट्र की सुरक्षा व संरक्षा में अद्वितीय समर्पण को सराहा

सैनिक कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 28 June 2021 01:03:37 PM

raksha mantri rajnath singh interacts with 300 veterans in leh

लेह। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख के लेह में अशोक चक्र से सम्मानित नायब सूबेदार (मानद) छेरिंग म्यूटुप (सेवानिवृत्त) और महावीर चक्र प्राप्तकर्ता कर्नल सोनम वांगचुक (सेवानिवृत्त) समेत 300 पूर्व सैनिकों से मुलाकात की। इस अवसर पर रक्षामंत्री ने पूर्व सैनिकों के कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए राष्ट्र की सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करने में उनके अद्वितीय समर्पण की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दशकों लंबे इंतजार को समाप्त करते हुए वन रैंक वन पेंशन योजना शुरू करने का फैसला पूर्व सैनिकों के कल्याण और संतुष्टि के प्रति सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद आपका भी उसी तरह से ख्याल रखना है, जिस तरह आप सभी ने देश की सुरक्षा का ध्यान रखा है।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व सैनिकों की भलाई को सुनिश्चित करने के लिए सरकार के कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुए कहा कि पुनर्वास मामले के समाधान केलिए अनेक कदम उठाए गए हैं, जिनमें पुनर्वास महानिदेशालय के माध्यम से रोज़गार मेलों का आयोजन शामिल है, जिसमें बड़ी संख्या में पूर्व सैनिकों को रोज़गार दिया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों केलिए डिजिटल इंडिया के तहत कई ऑनलाइन सेवाएं शुरु की गई हैं। इनमें विशेष रूपसे चल रही कोविड-19 महामारी के दौरान टेली-मेडिसिन सेवाएं प्रदान करने के लिए ई-सेहत पोर्टल का शुभारंभ और पूर्व सैनिकों की समस्याओं के समाधान केलिए इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम की शुरुआत शामिल है।
राजनाथ सिंह ने लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद लेह, कारगिल के निर्वाचित प्रतिनिधियों और लेह में अधिकारियों से मुलाकात की। इस अवसर पर लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर आरके माथुर, लद्दाख से सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल, सेनाप्रमुख जनरल एमएम नरवणे और उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर-कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी भी उपस्थित थे। इससे पहले रक्षामंत्री लद्दाख की तीन दिवसीय यात्रा पर लेह में सीमा सड़क संगठन की निर्मित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया और क्षेत्र में तैनात सैनिकों के साथ बातचीत की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]