स्वतंत्र आवाज़
word map

मंगोलियाई करेंगे तिब्‍बती बौद्ध धर्म का अध्‍ययन

भारत सरकार ने आवंटित कीं 2020-2021 के लिए छात्रवृत्तियां

भारत और मंगोलिया के संस्कृति मंत्रियों ने की वर्चुअल बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 14 May 2021 02:19:15 PM

prahlad singh patel meeting the minister of culture, mongolia through video conferencing

नई दिल्ली। केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल और मंगोलियाई संस्कृति मंत्री चिनबैट नोमिन ने वर्चुअल बैठक में दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के अंतर्गत साझा हितों वाले मुद्दों पर चर्चा की। संस्कृति मंत्रियों ने इस अवसर पर कहा कि मई 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंगोलिया की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान स्‍थापित हुई रणनीतिक साझेदारी निरंतर मजबूत होती रहेगी। प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि भारत-मंगोलिया के बीच सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम वर्ष 2023 तक जारी रहेंगे और विशिष्‍ट क्षेत्रों में सहयोग पर भारत और मंगोलिया के संस्‍कृति मंत्रालयों के वरिष्‍ठ अधिकारियों के बीच विस्‍तृत बैठकों में परिचर्चा की जाएगी।
प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि मंगोलिया के साथ बौद्ध धर्म में भारत का ऐतिहासिक संबंध और अभिसरण हमारी गहरी आध्यात्मिक मित्रता का आधार है। उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान भारत के लिए उलानबातार में मुख्‍य मठों में की गई विशेष प्रार्थनाओं के लिए चिनबैट नोमिन को धन्‍यवाद दिया। चिनबैट नोमिन ने इस अवसर पर भारत और भारतीय लोगों की कोविड महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में मंगोलिया की ओर से एकजुटता वाले भाव का प्रदर्शन किया। पर्यटन मंत्री ने कहा कि हमारी साझा विरासत को और मजबूती प्रदान करने के लिए 2020-2021 से शुरू होनेवाले 'तिब्‍बती बौद्ध धर्म' के अध्‍ययन केलिए मंगोलियाई लोगों को सीआईबीएस लेह और सीयूटीएस वाराणसी के विशेष संस्थानों में अध्ययन करने के लिए 10 प्रतिबद्ध आईसीसीआर छात्रवृत्तियां आवंटित कर दी गई हैं।
प्रहलाद सिंह पटेल ने गंदन मठ में बौद्ध पांडुलिपियों के डिजिटलीकरण के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई और कहा कि भारत वहां संग्रहालय सह-पुस्तकालय स्थापित करने में सहायता प्रदान करने के लिए मंगोलिया के अनुरोध पर विचार करेगा। उन्‍होंने उल्‍लेख किया कि संस्‍कृति मंत्रालय द्वारा मंगोलिया में प्रमुख बौद्ध केंद्रों में वितरण के लिए अगले वर्ष तक पवित्र मंगोलियाई कंजूर (प्रत्‍येक 108 खंड) के लगभग 100 सेटों का पुन:मुद्रण कार्य पूरा करने की संभावना है। प्रहलाद सिंह पटेल ने भारत सरकार के भारत में रहने वाले मंगोलिया के बौद्ध भिक्षुओं के वीजा और यात्रा सुविधाओं के बारे में बताया। भारत-मंगोलिया के संस्कृति मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच मजबूत सांस्कृतिक संबंधों और आध्यात्मिक संबंधों पर अत्यंत संतोष व्यक्त किया और दोनों देशों में कोविड-19 की स्थिति में सुधार के लिए आपसी सहयोग को और ज्यादा बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]