स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-बांग्‍लादेश में ऐतिहासिक संबंध-एच महमूद

भारत-बांग्‍लादेश के सूचना प्रसारण मंत्रियों की नई दिल्‍ली में बैठक

बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की बायोपिक पर सहनिर्माण समझौता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 15 January 2020 03:22:38 PM

india-bangladesh information and broadcasting ministers meeting in new delhi

नई दिल्ली। भारत और बांग्‍लादेश के सूचना एवं प्रसारण मंत्रियों की नई दिल्‍ली में बैठक हुई, जिसमें दोनों देशों बीच सूचना एवं प्रसारण क्षेत्र से जुड़े प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। भारत सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और उनके समकक्ष मोहम्‍मद एच महमूद की उपस्थिति में बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की बायोपिक के लिए सहनिर्माण समझौते पर हस्‍ताक्षर हुए। इस फिल्‍म को बंगबंधु के जन्‍म शताब्‍दी वर्ष पर रिलीज किया जाएगा।
गौरतलब है कि शेख मुजीबुर्रहमान बांग्लादेश के संस्थापक नेता, महान अगुआ और प्रथम राष्ट्रपति थे। उन्हें बंगलादेश का जनक कहा जाता है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सशस्त्र संग्राम की अगुवाई करते हुए बांग्लादेश को मुक्ति दिलाई थी। वे 'शेख़ मुजीब' के नाम से भी प्रसिद्ध थे, उन्हें 'बंगबंधु' की पदवी से सम्मानित किया गया था। बांग्‍लादेश ने देश के पहले राष्‍ट्रपति शेख मुजीबुर्रहमान के शताब्‍दी वर्ष की याद में 17 मार्च 2020 से 17 मार्च 2021 तक मुजीब वर्ष मनाने का निर्णय लिया है। बैठक में प्रसार भारती और बांग्‍लादेश रेडियो बेतार के बीच एयर टाइम एक्‍सचेंज कार्यक्रम का भी शुभांरभ किया गया। मैत्री सेवा के कार्यक्रमों का प्रसारण ढाका में शुरू हो गया है और बांगलादेशी रेडियो बेतार के कार्यक्रम ऑल इंडिया रेडियो कोलकाता से प्रसारित किए जा रहे हैं।
बांग्‍लादेश के साथ मैत्री को प्राकृतिक बताते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि दोनों देश संयुक्‍त विरासत साझा करते हैं। उन्होंने कहा कि हम बांग्‍लादेश टीवी और बेतार के साथ कार्यक्रमों के संयुक्‍त निर्माण के प्रति आशांवित हैं। उन्होंने कहा कि बांग्‍लादेश में बंगबंधु फिल्‍म सिटी के निर्माण में भारत हर संभव सहायता प्रदान करेगा। बांग्‍लादेश के सूचना मंत्री मुहम्‍मद एच महमूद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्‍व में दोनों देशों के संबंध नई ऊंचाईयां छू रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत के समर्थन के बिना बांग्‍लादेश की मुक्ति संभव नहीं थी, हमारा संबंध ऐतिहासिक है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]