स्वतंत्र आवाज़
word map

मीडिया सैनिकों की हौसला अफजाई करे-नाइक

रक्षा राज्यमंत्री ने रक्षा संवाददाताओं को प्रमाणपत्र व पदक बांटे

'सरकार सशस्त्र बलों की बेहतरी के हर संभव प्रयास कर रही'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 21 September 2019 02:42:07 PM

minister of state for defense distributed certificates to defense correspondents

नई दिल्ली। भारत सरकार में रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद येसो नाइक ने मीडिया से रक्षा क्षेत्र से जुड़ी खबरें देते समय राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति संवेदनशीलता बरतने को कहा है। श्रीपद येसो नाइक ने नई दिल्ली में रक्षा संवाददाता प्रशिक्षण पाठ्यक्रम-2019 में भाग लेने वाले मीडियाकर्मियों से कहा कि वे बेहद कठिन परिस्थितियों में काम कर रहे तथा जरूरत पड़ने पर देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने के लिए तत्पर रहने वाले सैनिकों की हौसला अफजाई करें। रक्षा राज्यमंत्री ने पत्रकारों से अनुरोध किया कि वे सरकार और लोगों के बीच सेतु का काम करें, देश की समृद्धि के लिए यह बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि सरकार को मिला जनादेश नागरिकों के कल्याण के लिए निरंतर प्रयासरत रहने के लिए है, ऐसे में मीडिया का काम सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों से लोगों को अवगत कराना है। उन्होंने कहा कि सरकार सशस्त्र बलों की बेहतरी के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।
रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद येसो नाइक ने प्रशिक्षु पत्रकारों को रक्षा संवाददाता का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए बधाई देते हुए आशा व्यक्त की कि इस पाठ्यक्रम ने उनको एक बहुआयामी परिप्रेक्ष्य प्रदान किया है, जो उन्हें लोगों तक घटनाओं की सटीक जानकारी पहुंचाने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि हम सशस्त्र बलों के बारे में व्यापक जानकारी रखने वाले कुशल रक्षा पत्रकारों का एक पूल बनाना चाहते हैं। इस अवसर पर रक्षा राज्यमंत्री ने पाठ्यक्रम पूरा करने वाले प्रशिक्षु पत्रकारों को प्रमाणपत्र और पदक बांटे। पाठ्यक्रम में भाग लेने वाले पत्रकारों ने सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत करने, अग्रिम सीमा क्षेत्रों को दौरा करने तथा सैन्य उपकरणों को नजदीक से देखने और उनके संचालन का अवसर प्रदान करने के लिए रक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क विभाग को धन्यवाद दिया।
रक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उन्हें सेना के बारे में जो कुछ जानने और सीखने का अवसर मिला है, उससे उनका दृष्टिकोण और व्यापक हुआ है। भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय के प्रधान महानिदेशक सीतांशु कार तथा रक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क निदेशालय के (मीडिया और संचार) अपर महानिदेशक ए भारत भूषण बाबू और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। गौरतलब है कि रक्षा संवाददाता प्रशिक्षण पाठ्यक्रम रक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क निदेशालय से संचालित किया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पाठ्यक्रम है। इसबार यह कार्यक्रम 26 अगस्त से 19 सितंबर 2019 तक संचालित किया गया। इसमें देशभर से आए 32 पत्रकारों ने हिस्सा लिया। इस दौरान पत्रकारों को मुंबई में नौसेना और तटरक्षक बल, चंडीगढ़ और अम्बाला में वायुसेना तथा जम्मू-कश्मीर और दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में थलसेना के बारे में विस्तृत जानकारी और प्रशिक्षण दिया गया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]