स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-सिंगापुर में सिम्‍बैक्‍स-16 का आयोजन

विशाखापत्तनम में सिंगापुर का नौसैनिक पोत दुर्जेय

सिंगापुर के साथ हैं भारत के द्विपक्षीय प्रगाढ़ संबंध

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 31 October 2016 08:26:07 AM

india and singapore symbacks-16 naval exercises

विशाखापत्तनम। भारत और सिंगापुर के बीच जारी द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास 'सिम्‍बैक्‍स-16 के एक अंग के तौर पर सिंगापुर नौसेना का युद्धपोत आरएसएस दुर्जेय पूर्वी नौसेना कमान की पांच दिवसीय यात्रा पर कल विशाखापत्तनम पहुंचा। सिंगापुर नौसेना के लेफ्टिनेंट कर्नल खू अईक लियांग एल्‍बर्ट की कमान में आरएसएस दुर्जेय छह बहु-भूमिका वाली गोपनीय फ्रिगेट में प्रथम है और यह चांगी स्‍थित 185 स्क्वाड्रन का भी एक हिस्‍सा है। इसमें 185 स्‍क्‍वाड्रन, आरएसएन के कमांडिंग ऑफिसर, कर्नल एरोन बेंग के नेतृत्‍व में एक वरिष्ठ सिंगापुर नौसेना प्रतिनिधिमंडल भी दौरे पर है। दोनों नौसेनाओं के बीच लंबे समय से चले आ रहे नियमित संबंध के अंतर्गत व्यावसायिक वार्तालाप में आदान-प्रदान कार्यक्रम, कर्मचारी वार्ता और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी शामिल हैं। आरएसएस दुर्जेय गुरुवार 3 नवंबर को विशाखापत्तनम से विदा लेगा।
सिंगापुर नौसेना की भारत यात्रा के दौरान, दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच पेशेवर, सांस्‍कृतिक, सामाजिक और खेल से जुड़े मुद्दों पर व्‍यापक रूप से विचार-विमर्श किया जाएगा। आरएससएन की 185 स्‍क्‍वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल एरोन बेंग और आरएसएस दुर्जेय के कमांडिंग ऑफिसर, लैफ्टिनेंट कर्नन खू अईक लियांग एल्‍बर्ट वॉयस एडमिरल एचसीएस बिस्‍ट, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ इनएनसी और रियर एडमिरल बी दासगुप्‍ता, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्‍टर्न फ्लीट से भेंट करेंगे। सिम्‍बैक्‍स ‘सिंगापुर-भारत समुद्री द्वीपक्षीय अभ्‍यास’ का परिवर्णी शब्‍द है। सिंगापुर और भारत के बीच प्रथम द्वीपक्षीय सहयोग 1994 में भारतीय नौसेना के साथ आरएसएन के प्रशिक्षण से प्रारंभ हुआ था। सिंगापुर नौसेना प्रमुख एडमिरल लाइ चुंग हान ने इससे पहले पूर्वी नौसेना कमान का दौरा किया था और इस वर्ष फरवरी में आयोजित आईएफआर-16 भाग लिया था।
सिम्‍बैक्‍स-16 का आयोजन बंगाल की खाड़ी में किया जा रहा है और यह इस श्रृंखला का 23वां अभ्‍यास है जिसका उद्देश्‍य समुद्री सुरक्षा अभियानों के लिए समान समझबूझ और प्रक्रियाओं के साथ-साथ आरएसएन और आईएन के बीच परस्‍पर कार्यक्षमता को बढ़ावा देना है। इस अभ्‍यास में 31 अक्‍टूबर से 2 नवम्‍बर के बीच हार्बर चरण के दौरान व्‍यापक स्‍तर पर पेशेवर वार्ताएं भी शामिल हैं। इस वर्ष समुद्र में अभ्‍यास के अंतर्गत पनडुब्बी रोधी युद्ध (एएसडब्‍लयू), वायु और उप-सतह बलों, वायु रक्षा और भूतल एकीकृत संचालन सतह और जमीन पर मुठभेड़ों के अभ्‍यास शामिल हैं। सिम्‍बैक्‍स-16 के दौरान, सिंगापुर नौसेना का प्रतिनिधित्‍व पोर्ट ब्‍लेयर से आरएसएस दुर्जेय और समुद्री पेट्रोल वायुयान फोक्‍कर 50 करेंगे और भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्‍व एक निर्देशित मिसाइल विध्वंसक, आईएनएस रणविजय, एक स्वदेशी एएसडब्‍ल्‍यू गोपनीय कार्वेट, आईएनएस कमोर्टा, एक सिंधुघोष श्रेणी की पनडुब्बी के अलावा लंबी दूरी के समुद्री निगरानी विमान पी8आई, समुद्री निगरानी विमान डोर्नियर, उन्नत जेट ट्रेनर हॉक और अभिन्न रोटरी विंग हेलीकॉप्टर द्वारा किया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]