स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत आएं फिल्म निर्माता-आईबी राज्यमंत्री

कान्स फिल्मोत्सव में फिल्म उद्योगपतियों से बातचीत

टेलीफिल्म कनाडा से सह-निर्माण पर समझौता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 16 May 2016 02:56:05 AM

rajyavardhan singh rathore

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कान्स फिल्मोत्सव 2016 के अंतर्गत ब्रिटेन के संस्कृति, संचार और रचनात्मक उद्योगों के राज्यमंत्री एड वैज़ी और अंतराष्ट्रीय फिल्म उद्योग के प्रमुख हितधारकों से मुलाकात की। बैठक का उद्देश्य उन्हें भारत सरकार द्वारा फिल्म क्षेत्र और भारत में वैश्विक फिल्म क्षेत्र उद्योग के लिए उपलब्ध कई सुनहरे अवसरों से अवगत कराना था। बातचीत के दौरान भारत और ब्रिटेन के दोनों मंत्रियों ने भारत के गोवा में होने वाले वार्षिक अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ब्रिटेन की भागीदारी के बारे में विचार-विमर्श किया।
कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने मार्ची द यू फिल्म और कान्स फिल्म महोत्सव के कार्यकारी निदेशक जेरोम पाइलार्ड और टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के कलात्मक निर्देशक कैमरन बैली से भी मुलाकात की। बैठक में कर्नल राठौड़ ने भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के बारे में जानकारी दी और भविष्य में आइएफएफआइ को अधिक उंचाइयों पर पहुंचाने के लिए अन्य अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव संघ से अनुबंध और भागीदारी बढ़ाने की बात कही। कर्नल राठौड़ ने टेलीफिल्म कनाडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैरोल ब्रेबेंट के साथ भारत और कनाडा के बीच सह-उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए रणनीतियों पर चर्चा की। भारत ने टेलीफिल्म कनाडा के साथ सह-निर्माण पर समझौता किया, जिससे कनाडा में सह-निर्माण को बढ़ावा मिलेगा।
सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री ने एसोसिएशन ऑफ फिल्म कमिशनर्स इंटरनेशनल और कार्यकारी निदेशक केविन क्लार्क से भी मुलाकात की। बातचीत के दौरान कर्नल राठौड़ ने हाल ही में भारतीय फिल्म उद्योग की बेहतरी के लिए एएफसीआइ नेटवर्क में भारत में स्थापित फिल्म सुविधा केंद्र को शामिल किए जाने पर चर्चा की। एएफसीआइ गैर लाभकारी शैक्षिक संगठन है, जिसने दुनियाभर में छह महाद्वीपों में फैले 300 से ज्यादा आयोगों के प्रसार के लिए विश्व व्यापी नेटवर्क का निर्माण किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]