स्वतंत्र आवाज़
word map

स्वच्छ भारत से व्यावहारिक परिवर्तन लाएं!

सीएम ने की महाराष्ट्र में स्वच्छता अभियान की समीक्षा

'पीएम-सीएम-डीएम' पर टिका स्वच्छता अभियान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 26 April 2016 05:12:24 AM

sanitation campaign in maharashtra, reviews

मुंबई। पेयजल मंत्रालय और स्वच्छता मंत्रालय में सचिव परमेश्वरन अय्यर ने मुंबई में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस से मुलाकात की। इस प्रकार राज्य सरकारों के साथ बैठकों की श्रृंखला को जारी रखते हुए पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने महाराष्ट्र राज्य में स्वच्छता अभियान का हालचाल लिया है। मुख्यमंत्री ने राज्य में स्वच्छता की स्थिति की समीक्षा की और 2016-17 में राज्य के 13 जिलों 100 ब्लॉक और 10000 ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करने की प्रतिबद्धता दर्शाई। यह महाराष्ट्र के सभी जिलों में स्वच्छ भारत मिशन के कार्यांवयन की समीक्षा थी।
पेयजल मंत्रालय और स्वच्छता मंत्रालय में सचिव परमेश्वरन अय्यर ने समीक्षा बैठक में कहा कि स्वच्छ भारत मिशन पूरी तरह से 'पीएम-सीएम-डीएम' के फार्मूले पर टिका है, जिसमें प्रधानमंत्री का स्वच्छ भारत के लिए विजन और लक्ष्य निर्धारित करना, राज्यस्तर पर मुख्यमंत्री की सहायक भूमिका निभाना और स्थानीय स्तर पर जिला मजिस्ट्रेट, जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद की नेतृत्व भूमिका निभाना शामिल है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने स्वच्छ भारत विजन को वास्तविक रूप देने के लिए अपने राज्य की प्रतिबद्धता व्यक्त की है।
मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने जिलों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से कहा है कि वे इस उद्देश्य के लिए मिशन के रुप में काम करें न कि औपचारिक रूप में काम करें। बैठक में इस बात पर भी जोर दिया गया कि स्वच्छ भारत सिर्फ शौचालयों का निर्माण ही नहीं है, बल्कि समुदायों में स्वच्छता के प्रति उनके दृष्टिकोण के संदर्भ में व्यवहारिक परिवर्तन लाने के बारे में है। मुख्यमंत्री के साथ बैठक से पहले परमेश्वरन अय्यर ने महाराष्ट्र के प्रमुख सचिव और उनके दल के साथ राज्य में पेयजल की समीक्षा की और उन्हें केंद्र सरकार से आवश्यक सहायता का आश्वासन दिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]