स्वतंत्र आवाज़
word map

परदेस में भगवान गणेश की मूर्ति का सम्मान

हिंदू समुदाय ने की डेनवर कला संग्रहालय की सराहना

प्रदर्शनी में गणेश की प्राचीन और दुर्लभ मू‌र्तियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 30 September 2017 10:34:53 AM

goddess ganesh national museum cambodia

डेनवर, कोलोराडो (अमेरिका)। हिंदू समुदाय के रिद्ध‌ि-सिद्ध‌ि के देवता भगवान गणेश को कोलोराडो में डेनवर आर्ट म्यूजियम में एक भव्य प्रदर्शनी में प्रदर्शित करने के लिए हिंदुओं ने डेनवर आर्ट म्यूजियम यानी डीएएम की सराहना की है। गणेश: चतुर रक्षा के नाम से 1 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक नोम पेन्ह के राष्ट्रीय संग्रहालय कंबोडिया के सहयोग से लग रही प्रदर्शनी मूर्तियों, चित्रों और वस्त्रों के माध्यम से भगवान गणेश के आधुनिक अभ्यावेदनों के लिए प्राचीन स्पेक्ट्रम प्रदान करती है। इसमें कंबोडिया के बलुआ पत्थर के भगवान गणेश, तीन माता देवी और भारत से छः नृत्य भगवान गणेश आदि शामिल हैं। यह प्रदर्शनी पूर्व-अंगकोर कलाकृतियों मूर्तियों, पेंटिंग्स और वस्त्रों के साथ-साथ डीएएम के प्राचीन संग्रह से लेकर हिंदू देवताओं के आधुनिक अभ्यावेदनों पर ध्यान दे रही है। भगवान गणेश के साथ संग्रहालय ने एशियाई उपमहाद्वीप के कई अभ्यावेदनों को प्रेरित किया है, प्रदर्शनी में इन सभी का प्रदर्शन किया जा रहा है। संग्रहालय ने बच्चों और परिवारों को एक सचित्र कहानी को पढ़ने के लिए आमंत्रित किया है, जो बताती है कि भगवान गणेश ने कैसे अपना दंड तोड़ा।
यूनिवर्सल सोसाइटी ऑफ हिंदुइज़म के अध्यक्ष और प्रतिष्ठित हिंदूवादी नेता राजन ज़ेड ने अपने यहां भगवान गणेश के प्रदर्शन के लिए डीएएम का स्वागत करते हुए नेवादा में जारी एक बयान में कहा है कि कला हिंदू धर्म में एक लंबी और समृद्ध परंपरा थी और प्राचीन संस्कृत साहित्य ने लकड़ी या कपड़े पर देवताओं के धार्मिक चित्रों के बारे में बात की थी। राजन ज़ेड ने दुनिया के प्रमुख कला संग्रहालयों से इस प्रदर्शनी में सहयोग का अनुरोध किया है, जिसमें मूसी डु लौवर और पेरिस के मस्सी डी ओर्से, न्यूयॉर्क के मेट्रोपोलिटन म्यूज़ियम ऑफ आर्ट, लॉस एंजेल्स गेटी सेंटर, फ़्लोरेंस की उफीजी गैलरी इटली, शिकागो के कला संस्थान, लंदन के टेट मॉडर्न, मैड्रिड के प्राडो संग्रहालय, वाशिंगटन डीसी की नेशनल गैलरी ऑफ आर्ट्स आदि शामिल हैं। उनका उद्देश्य हिंदू कला केंद्रित प्रदर्शनियों को संगठित करने के लिए इस प्रकार से बाकी दुनिया के साथ समृद्ध हिंदू कला विरासत को साझा करना है।
संयुक्तराज्य अमेरिका में करीब 3 मिलियन हिंदू हैं। हिंदू धर्म, दुनिया का सबसे पुराना और तीसरा सबसे बड़ा धर्म है, जिसके लगभग 1.1 बिलियन अनुयायी हैं। हिंदू धर्म में भगवान गणेश को बुद्धि का देवता माना जाता है, शुभकार्य में बाधाओं को हटाने के लिए उनकी पूजा की जाती है, इसके अलावा किसी भी उपक्रम की शुरुआत के लिए पहले उनका ही वंदन किया जाता है। शिकागो और वेस्ट कोस्ट के बीच सबसे बड़े कला संग्रहालयों में से एक डीएएम को 1893 में स्थापित किया गया था। इस संग्रहालय में लगभग 70,000 कला वस्तुएं हैं। इसके मिशन में कला के साथ परिवर्तनकारी अनुभवों के माध्यम से रचनात्मक सोच और अभिव्यक्ति शामिल है। जे लैंडिस (लनी) मार्टिन इसके ट्रस्टी अध्यक्ष हैं, जबकि डॉ क्रिस्टोफ हेनरिक निदेशक हैं। गौरतलब है कि कॉलोराडो अमेरिका का एक राज्य है और डेनवर इसका खूबसुंदर शहर है, जिससे जुड़ा ये विख्यात आर्ट म्यूजियम है। कॉलोराडो नदी के नाम पर इस राज्य का पड़ा है, जिसका नाम स्पेनी यात्रियों ने रियो कोलोराडो रखा था। तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति यूलिसिस ऍस ग्रांट ने 1 अगस्त 1876 को एक उद्घोषणा-पत्र पर हस्ताक्षर करके इसे अमेरिका में सम्मिलित किया था।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]