स्वतंत्र आवाज़
word map

गणतंत्र दिवस परेड में विभिन्न झाकियों की छटा

राज्यपाल बीएल जोशी ने सलामी ली

मुख्यमंत्री मायावती ने बधाई दी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

लखनऊ में गणतंत्र दिवस परेड-republic day parade in lucknow

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम विधान भवन के सामने हुआ, जहां राज्यपाल बीएल जोशी ने परेड की सलामी ली। इसके पहले मुख्यमंत्री मायावती ने राज्यपाल का स्वागत किया और उन्हें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई दी। राजधानीवासियों ने इस मौके पर विधानसभा के सामने से गुजरने वाली झाकियों को देखा और आनंद लिया। विभिन्न विभागों ने अपने यहां की झांकियां तैयार की थी। स्कूलों के बच्चों ने मनोहारी कार्यक्रमों से परेड के अतिथियों को मंत्रमुग्ध किया।

गणतंत्र दिवस समारोह में कर्नल समर सिंह पुंडीर के नेतृत्व में सेना की विभिन्न यूनिटों के अलावा अर्द्ध सैनिक बल, पीएसी, नागरिक पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी के जवानों एवं विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने भव्य एवं आकर्षक परेड प्रस्तुत की। इस मौके पर भारतीय थल सेना के टी-72 एम टैंक, वीएमपी-1 और वीएमपी-2, 105 एमएम लाइट फील्ड गन, पीएमएस ब्रिज, आधुनिक सुविधाओं से लैस एएम 50 ब्रिज और मिसाइल माउंटेड वाहन (एटीजीएम मिलान) भी प्रदर्शित किये गये। परेड में गोरखा राइफल्स, 16 सिख लाइट इन्फेन्ट्री, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, पीएसी 32वीं बटालियन, यूपी पुलिस और होमगार्ड की टुकड़ियों ने आकर्षक मार्च-पास्ट किया। एनसीसी, सैनिक स्कूल, लखनऊ पब्लिक स्कूल राजाजीपुरम और सिटी मांटेसरी स्कूल राजाजीपुरम एवं आरडीएसओ 'शाखाओं के छात्र-छात्राओं ने अपने बेहतरीन कदम-ताल से यह दिखाया कि उन्होंने कितनी लगन और मेहनत से इस राष्ट्रीय पर्व के लिए तैयारी की थी।

परेड में सिख रेजिमेंटल सेंटर, डोगरा रेजिमेंटल सेंटर, गढ़वाल रेजिमेंटल सेंटर, 39 जीटीसी, राजपूत रेजिमेन्ट, 19 गढ़वाल राइफल्स, फस्र्ट जैक, एएससी सेंटर नॉर्थ, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सशस्त्र सीमा बल, पीएसी 35वीं बटालियन, होमगार्ड, सैनिक स्कूल और सिटी मान्टेसरी स्कूल (कानपुर रोड) के बैण्डों ने राष्ट्रीय एकता और देशभक्ति पर आधारित मधुर धुनों को प्रस्तुत किया। विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। लखनऊ पब्लिक स्कूल आनंद नगर की छात्राओं ने 'जननी जन्मभूमिश्चय स्वर्गादपि गरीयसी’ की भावना से ओत-प्रोत ‘मॉ तुझे प्रणाम’ गीत, सिटी मान्टेसरी स्कूल चौक के छोटे बच्चों ने 'श्रमेव जयते', सिटी मान्टेसरी स्कूल महानगर प्रथम ने देश के वीर 'शहीदों की गौरवगाथा पर आधारित ‘म्हारो प्यारो देश’ और सिटी मान्टेसरी स्कूल महानगर तृतीय के बच्चों ने 'मॉ तुझे सलाम’ प्रस्तुतियां दीं।

परेड में सामाजिक परिवर्तन के लिए ऐतिहासिक योगदान देने वाले महान संतों, गुरुओं एवं महापुरुषों के आदर-सम्मान में राज्य सरकार में राजधानी लखनऊ में बनाये गये स्मारक, संग्रहालयों को नये पर्यटन केंद्रों के तौर पर बखूबी दर्शाया। इसके अलावा ऊर्जा संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करने के साथ ही प्रदेश के गांवों को पक्के मार्गों से जोड़ने के प्रयासों को भी प्रदर्शित किया गया। प्रदेश के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने 'बुद्धम् शरणम् गच्छामि' झांकी में भगवान गौतम बुद्ध का जीवन दर्शन एवं उनसे संबंधित स्थलों को आकर्षक ढंग से प्रस्तुत किया। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने 'लखनऊ के समग्र एवं सुनियोजित विकास एवं सबके लिए आवास के लिए कटिबद्ध', उप्र वन विभाग ने 'हरे भरे वन, बढ़ते हुए कदम', उप्र पावर कारपोरेशन ने 'राष्ट्रहित में बिजली बचाएं, अंधकार में ज्योति जलाएं', अमीनाबाद इण्टर कालेज ने 'सन् 1857 की वीरांगनाएं', सिटी मान्टेसरी स्कूल ने ‘विद्यालय है सब धर्मों का एक ही तीरथ धाम, क्लास रुम शिक्षा का मंदिर, बच्चे देव समान’, समाज कल्याण विभाग ने ‘सामाजिक समरसता जन-जन की मुस्कान, समाज कल्याण का यही अभियान’, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग ने ‘समृद्ध बागवान, प्रदेश की शान', राज्य सूचना शिक्षा संचार ब्यूरो (परिवार कल्याण) ने 'बेटा बेटी एक समान, फिर बेटा ही क्यों......?’ थीम पर आकर्षक झांकियां प्रस्तुत कीं।

राज्य के राजकीय निर्माण निगम की 'उत्तर प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं के अंतर्गत देश के निर्माण एवं प्रगति में उप्र राजकीय निर्माण निगम का अभूतपूर्व योगदान’, लोक निर्माण विभाग की ‘प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की अवस्थापना सुविधा का तीव्र समग्र विकास एवं सामाजिक समरसता,’ उप्र नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) की ‘बहन जी का सपना है ऐसा, हर गांव बने शहर जैसा’, लखनऊ पब्लिक स्कूल एण्ड कालेजेज की ‘भारत की शान बढ़ाएंगे-कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स’ और पर्यटन विभाग की ‘लखनऊ के नव-निर्मित पर्यटक स्थल’ थीम पर आधारित झांकियां भी आकर्षण का केंद्र रहीं। प्रदेश पुलिस के घुड़सवार दस्ते, श्वान दल और अग्निशमन सेवा दस्ते ने भी परेड में शिरकत की। इस अवसर पर मंत्रिमण्डल के सदस्य, सांसद, विधायक, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, सेना के वरिष्ठ अधिकारियों सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और भारी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]