स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत के विकास में उत्तर-पूर्व अहम-मोदी

एडवॉन्टेज असम-विश्व निवेशक शिखर सम्मेलन

'नौकरशाही में सुधार से विकास कार्यों में तेजी'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 5 February 2018 01:59:49 AM

pm narendra modi

गुवाहाटी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुवाहाटी में एडवॉन्टेज असम-विश्व निवेशक शिखर सम्मेलन 2018 के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा है कि उत्तर-पूर्व केंद्र सरकार की ऐक्ट ईस्ट नीति के केंद्र में है। उन्होंने कहा कि ऐक्ट ईस्ट नीति आसियान देशों की जनता के साथ पारस्परिक जन संबंधों, व्यापारिक संबंधों और वर्षों के ऐतिहासिक रिश्तों को बढ़ाने पर आधारित है। प्रधानमंत्री ने भारत और आसियान की मित्रता के 25 वर्ष पूरे होने पर हाल ही में हुए आसियान-भारत स्मारक शिखर सम्मेलन का भी स्मरण किया। उन्होंने कहा कि भारत और आसियान देशों के संबंध हजारों वर्ष पुराने हैं। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में 10 आसियान देशों के नेताओं का मुख्य अतिथि के रूपमें स्वागत करना भारत के लिए प्रतिष्ठा का विषय था।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोर दिया कि उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के संतुलित और तेज गति वाले विकास से भारत की विकास यात्रा को और ऊर्जा मिलेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का उद्देश्य लोगों के जीवन में गुणवत्तामय बदलाव लाना है यानी जीवन को सरल बनाना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्रीय बजट में घोषित 'आयुष्मान भारत' योजना संपूर्ण विश्व में इस तरह की सबसे बड़ी योजना है। उन्होंने कहा कि यह स्वास्थ्य बीमा योजना 45-50 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचाएगी। उन्होंने ग़रीबों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार के कदमों का जिक्र किया। नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार लागत व्यय को कम करके और उचित मूल्य की व्यवस्था करके किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने किसानों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार के प्रयासों का भी ब्योरा दिया।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार के नौकरशाही ढांचे में सुधार से परियोजनाओं के अमल में काफी तेजी आई है। प्रधानमंत्री ने मुद्रा योजना के तहत उद्यमियों को गारंटी मुक्त कर्ज मुहैया कराने का जिक्र किया। उन्होंने केंद्रीय बजट में लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम सेक्टर को करों में राहत दिए जाने की भी बात कही। प्रधानमंत्री ने कालेधन और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इन तीन वर्ष में कई अहम आर्थिक सुधार किए हैं, जिससे व्यापार करने की प्रक्रिया सरल हुई है। उन्होंने कहा कि इन सुधारों के परिणाम स्वरूप विश्व बैंक की व्यापार करने की सुगमता की रिपोर्ट के अनुसार 190 देशों के बीच भारत 42 स्थान चढ़कर 100वें स्थान पर पहुंच गया है। महान असमी संगीतकार भूपेन हज़ारिका को उद्धृत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के सपनों को पूरा करना और 2022 तक एक नए भारत का निर्माण करना हम सबकी साझा जिम्मेदारी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर-पूर्व क्षेत्र में परिवहन के एक नए बुनियादी ढांचे के विकास के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र किया। उन्होंने राज्य में व्यवसाय और विकास के लिए मैत्रीपूर्ण वातावरण तैयार करने के लिए असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को बधाई दी। गौरतलब है कि यह दो दिवसीय सम्मेलन असम सरकार का अब तक का सबसे बड़ा निवेश संवर्धन और निवेश सुविधा का आयोजन माना जा रहा है। शिखर सम्मेलन में असम के निवेशकों को प्रदान किए जाने वाले भू-रणनीतिक लाभों को रेखांकित किया गया। सम्मेलन में निर्यात-आधारित निर्माण और दक्षिण एवं दक्षिण-पूर्व एशिया की उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं को सेवाओं के संबंध में राज्य में प्रदान किए जाने वाले अवसरों का ब्यौरा दिया गया, जिनमें ऊर्जा, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, आईटी एवं आईटीईएस, नदी यातायात एवं बंदरगाह टाउनशिप, प्लास्टिक एवं पेट्रो-रसायन, औषधि एवं चिकित्सा उपकरण, हथकरघा, कपड़ा एवं हस्तशिल्प, पर्यटन, सत्कार एवं स्वास्थ्य, नागरिक विमानन तथा पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस संबंधी क्षेत्र शामिल थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]