स्वतंत्र आवाज़
word map

योगी ने किया सूरजकुंड मेले का उद्घाटन

यूपी एवं हरियाणा के मध्य आवागमन हेतु समझौता

मेले में थीम स्टेट के रूपमें उत्तर प्रदेश की भागीदारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 3 February 2018 01:40:48 AM

the agreement for transit between the up and haryana

फरीदाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरियाणा के फरीदाबाद में 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले का उद्घाटन किया। उन्होंने सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय क्राफ्ट्स मेले में लगे विभिन्न स्टालों का अवलोकन किया और एक जनसभा को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार की लोककलाओं, धरोहरों एवं बहुआयामी संस्कृति को अपने आप में समेटे हुए सूरजकुंड मेला ग्रामीण परिवेश को पसंद करने वाले महिलाओं एवं पुरुषों के लिए एक नई सीख एवं सोच प्रदान कर रहा है। योगी आदित्यनाथ ने मेले में थीम स्टेट के रूपमें उत्तर प्रदेश को भागीदार बनाने पर हरियाणा सरकार का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि मेलों के आयोजन हमारी संस्कृति, सामाजिक एवं धार्मिक आस्था और समानता को मजबूती प्रदान करने के लिए होते हैं। उन्होंने कहा कि मेले में उत्तर प्रदेश के पयर्टक स्थलों मथुरा, वृंदावन, प्रयागराज, काशी के घाटों और अयोध्या को द्वार पर कलाकृतियों के माध्यम से बडे़ ही मनमोहक ढंग से प्रदर्शित किया गया है, जो प्रशंसनीय है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में लागू ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ योजना के बारे में भी बताया कि चाहे फिरोजाबाद के कांच का सामान हो, भदोही की कालीन एवं जरदोजी हो, अलीगढ़ के ताले हों, पीलीभीत की बांसुरी हो या फिर मेरठ के खेल का सामान, ये अपने-अपने क्षेत्र में विशिष्ट पहचान रखते हैं, इन्हें हमने इस मेले के माध्यम से प्रदर्शित करने का मौका दिया है। उन्होंने कहा कि मेलों के माध्यम से हम सभी अपनी कला, सांस्कृतिक विरासत, परंपरागत उत्पाद और रोज़गार द्वारा ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना को साकार कर सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को मथुरा में होली महोत्सव में आने का न्योता भी दिया। इस अवसर पर दोनों मुख्यमंत्रियों की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा सरकार के मध्य रोडवेज बसों के आवागमन हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हरियाणा हमारा सीमावर्ती राज्य है, जिससे सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक एवं पारंपरिक गतिविधियां भी प्रभावित होती हैं, इन बसों के संचालन से जहां यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में सुगमता होगी, वहीं क्षेत्र के विकास में भी वृद्धि होना स्वाभाविक है।
योगी आदित्यनाथ ने बताया कि समझौते के तहत हरियाणा सरकार की 423 बसें यूपी में लगभग 60,000 किलोमीटर और यूपी सरकार की 522 बसें हरियाणा के 50,000 किलोमीटर क्षेत्र में संचालित होंगी। उन्होंने कहा कि इस देश का कोई भी नागरिक ऐसा नहीं होगा, जो अयोध्या में भगवान श्रीराम के दर्शन न करना चाहता हो, मथुरा वृंदावन में जाकर भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन के साथ बरसाना की होली का आनंद न लेना चाहता हो, काशी के घाटों का दृश्यावलोकन एवं गंगा आरती में सम्मिलित न होना चाहता हो, इसके साथ ही देश के किसी भी कोने में आए विदेशी पयर्टक आगरा का ताजमहल न देखना चाहता हो। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनभावनाओं व आकांक्षाओं को समझते हुए आम नागरिकों के साथ देशी-विदेशी पयर्टकों की आवागमन की सुविधाओं को सरल एवं सुलभ बनाने के लिए अंतर्राज्यीय परिवहन व्यवस्था को लागू कर उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान सरकार से समझौता किया गया है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा प्रदेश के मध्य हुए समझौते से विभिन्न मार्गों पर यात्रा सुगम और सरल बनेगी। उन्होंने कहा कि सूरजकुंड मेला दुनियाभर में हस्तशिल्पियों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है, जहां हस्तशिल्पियों के उत्कृष्ट नमूने देखने को मिलते हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश प्राचीनकाल से ही आध्यात्मिक दृष्टि से सबल एवं समृद्ध प्रदेश रहा है, मेले में उत्तर प्रदेश थीम के माध्यम से सूरजकुंड मेला परिसर में इसबार वाराणसी के विभिन्न घाटों यथा तुलसी घाट, मर्णिकर्णिका घाट, हरिश्चंद्र घाट, गंगामहल घाट, अस्सी घाट एवं संगम घाट का मनमोहक सजीव चित्रण दर्शकों को अवश्य ही अपनी ओर आकर्षित करेगा। उन्होंने कहा कि पयर्टन, कपड़ा, संस्कृति एवं विदेश मामले मंत्रालय के सहयोग से आयोजित किए जाने वाला यह मेला हस्तशिल्प, हथकरघा की विविधता एवं समृद्धि को विश्वस्तर पर प्रदर्शित करता है। उन्होंने बताया कि इस बार 28 देशों के हस्तशिल्पी और लोक कलाकार मेले में प्रतिभाग कर रहे हैं।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हमारा देश विभिन्न प्रकार की लोककलाओं और शिल्पियों का संगम स्थान है और सूरजकुंड मेला हमारी प्राचीन संस्कृति को प्रगाढ़ बनाए रखने में अहम भूमिका रखता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश हमारे देश का सबसे बड़ा राज्य है, जहां की संस्कृति देश और दुनिया में अपना अलग ही रंग बिखेरती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की धरती पर उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा के मध्य जो समझौता हुआ है, वह प्रदेशीय संबंधों में नया अयाम स्थापित करेगा। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की पयर्टन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, संस्कृति मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी, परिवहन राज्यमंत्री स्वतंत्र देव सिंह, हरियाणा सरकार के पयर्टन मंत्री रामबिलास शर्मा, हरियाणा सरकार के मंत्री, विभिन्न देशों के दूतावासों के राजनयिक और दोनों सरकारों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]