स्वतंत्र आवाज़
word map

जीवन बीमा आज के दौर में अनिवार्य-केके

जोधपुर डाकघर में मनाया डाक जीवन बीमा दिवस

डाकघरों में भी जीवन बीमा की तमाम योजनाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 2 February 2018 03:31:44 AM

postal life insurance day celebrated at jodhpur post office

जोधपुर। भारत में सरकारी और अर्द्ध सरकारी कर्मचारियों के लिए 1 फरवरी 1884 को आरंभ की गई डाक जीवन बीमा योजना के गौरवशाली 134 वर्ष पूर्ण होने पर राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के डाकघर में डाक जीवन बीमा दिवस मनाया गया। इस अवसर पर राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग पत्रों के वितरण के साथ-साथ जीवन बीमा के क्षेत्र में भी एक लंबे समय से कार्यरत है। उन्होंने कहा कि भारत में यह सबसे पुरानी बीमा योजना है, जिसे हाल ही में निजी क्षेत्र के प्रोफेशनल्स के लिए भी आरंभ किया गया है।
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाकघरों में लोगों की आयु और आवश्यकता के हिसाब से जीवन बीमा की तमाम योजनाएं हैं, जिनमें सुरक्षा, संतोष, सुविधा, युगल सुरक्षा, सुमंगल व चिल्ड्रेन पालिसी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर में वर्तमान में कुल 7 लाख 94 हजार 168 पॉलिसियां संचालित हैं, जिनमें डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा में 78,312 और 7,15,856 पॉलिसियां हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में कुल 7,902 पॉलिसियां जारी की गई हैं, जिनमें कुल बीमित राशि 2 अरब 15 करोड़ 88 लाख रुपये के सापेक्ष 7 करोड़ 90 लाख रुपये का प्रथम प्रीमियम और 107 करोड़ 52 लाख रुपये का कुल प्रीमियम अर्जित किया गया है।
कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि जीवन बीमा आज के दौर की एक अनिवार्य आवश्यकता है एवं डाक विभाग अपने विस्तृत नेटवर्क के माध्यम से सुदूर क्षेत्र में रह रहे लोगों को बीमित करने के लिए संकल्पित है। उन्होंने कहा कि एक अभिनव पहल करते हुए जोधपुर रीजन के अधीन 13 गांव में सभी योग्य लोगों का बीमा करते हुए इन्हें संपूर्ण बीमा ग्राम बना दिया गया है, इसके तहत सांसद आदर्श ग्रामों को भी कवर किया जाएगा। डाक जीवन बीमा के लाभों की चर्चा करते हुए जोधपुर मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक बीआर सुथार ने बताया कि निवेश की सुरक्षा पर सरकार की गांरटी, धारा 88 के तहत आयकर में छूट, कम प्रीमियम व अधिक बोनस, पालिसी पर लोन की सुविधा, ऑनलाइन प्रीमियम जमा करने की सुविधा, देश के किसी भी डाकघर में प्रीमियम जमा करने की सुविधा और अग्रिम प्रीमियम पर छूट दी जाती है। उन्होंने बताया कि डाक जीवन बीमा में अधिकतम बीमित सीमा 50 लाख और ग्रामीण डाक जीवन बीमा में 10 लाख है।
डाक जीवन बीमा दिवस राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के अंतर्गत विभिन्न जगहों पर डाक बीमा मेले लगाकर लोगों को इसके बारे में जागरुक किया गया और उनका बीमा भी किया गया। डाक जीवन बीमा दिवस कार्यक्रम में बीमा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न डाककर्मियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सीनियर पोस्टमास्टर आरपी कुशवाहा, सहायक अधीक्षक उदय शेजू, पाल सिंह सिद्धू, विनय कुमार खत्री, निरीक्षक संदीप कुमार मोदी, पारसमल सुथार, मुकेश सोनी, चतुर्भुज पालीवाल, डाक विभाग के अधिकारी-कर्मचारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]