स्वतंत्र आवाज़
word map

गढ़मुक्तेश्वर बनेगा वैदिक शहर-योगी

मुख्यमंत्री योगी से मिले मलेशिया के राजदूत

यूपी के विकास व आपसी सहयोग पर चर्चा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 2 February 2018 01:50:21 AM

malaysian ambassador to the chief minister yogi

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शास्त्रीभवन लखनऊ में मलेशिया के राजदूत दातो हिदायत अब्दुल हामिद ने भेंट की। योगी आदित्यनाथ ने राजदूत दातो हिदायत अब्दुल हामिद के साथ बातचीत करते हुए कहा कि भारत और मलेशिया के संबंध बहुत अच्छे हैं, जिसके दृष्टिगत उत्तर प्रदेश सरकार भी इन मजबूत रिश्तों का सदुपयोग राज्य के विकास के लिए करना चाहेगी। उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि यह संबंध नई ऊंचाइयां हासिल करे। मलेशियाई राजदूत दातो हिदायत अब्दुल हामिद ने भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उत्तर प्रदेश के विकास और आपसी सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार गढ़मुक्तेश्वर को वैदिक सिटी के रूपमें विकसित करने लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि गढ़मुक्तेश्वर एक प्रमुख धार्मिक स्थल है और राज्य सरकार यहां गंगा की धारा को अविरल बनाने के लिए कार्य कर रही है, इसके लिए जल, सीवरेज और कूड़ा प्रबंधन के आधुनिकीकरण के साथ ही शहरी यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने में मलेशिया अपना सहयोग प्रदान कर सकता है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गढ़मुक्तेश्वर में गंगा की सफाई के साथ ही दोनों किनारों पर वृक्षारोपण किया जाए, जिससे यहां लगने वाले मेले में अधिक से अधिक लोग शामिल हो सकें, इसके लिए सड़कों को बेहतर किया जाए। योगी आदित्यनाथ ने गढ़मुक्तेश्वर में होटल और शेल्टर होम बनाने की भी आवश्यकता जताई।
मलेशिया के राजदूत दातो हिदायत अब्दुल हामिद ने कहा कि भारत के साथ मलेशिया के प्राचीनकाल से सांस्कृतिक, व्यापारिक और ऐतिहासिक संबंध रहे हैं। उन्होंने मलेशिया और उत्तर प्रदेश के बीच संपर्क बढ़ाने, पर्यटन और औद्योगिक क्षेत्रों में सहयोग करने के संबंध में मुख्यमंत्री के साथ विचार-विमर्श किया। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए कृतसंकल्पित है और यहां अच्छे व सस्ते मकान बनाने कि दिशा में मलेशिया उल्लेखनीय भूमिका निभा सकता है, इस संबंध में राज्य सरकार मलेशिया को हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। इस अवसर पर राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और मलेशियाई उच्चायुक्त के साथ आए प्रतिनिधिमंडल के सदस्य मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]