स्वतंत्र आवाज़
word map

सीरगोवर्धन बनेगा तीर्थस्थल-मुख्यमंत्री

योगी ने वाराणसी में मनाई संत रविदास जयंती

'जनमानस पर संत रविदास का अमिट प्रभाव'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 1 February 2018 01:29:30 AM

cm yogi adityanath celebrates sant ravidas jayanti in varanasi

वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में महान संत रविदास की 641वीं जयंती पर सीरगोवर्धन में रविदास मंदिर में दर्शन-पूजन करने के पश्चात सत्संग पंडाल में श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि संत रविदास ने लोगों को समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करने के लिए जागरुक और प्रेरित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि संत रविदास समता और सदाचार को अत्यंत महत्व देते थे। संत रविदास के संबंध में प्रचलित कथा का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’ के अपने कथन के माध्यम से उन्होंने आंतरिक पवित्रता और निर्मलता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि मानव-मानव में भेद नहीं होना चाहिए, हम सबका एक ही भाव है कि हम सब इस भारत के वासी हैं और भारत सुरक्षित होगा, समृद्ध होगा, खुशहाल होगा, तभी हम सब खुशहाल होंगे।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि काशी भगवान शिव के त्रिशूल पर स्थित है, यहां के संतों ने काशी की परंपरा को बनाए रखा है, हर प्रांत, हर जगह से लोग यहां आते हैं। उन्होंने कहा कि भारत की योग परंपरा को संतों ने पूरी दुनिया में सर्वोच्च शिखर पर स्थापित किया है, योग के चमत्कार को अब यूनेस्को भी मानता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस तरह से देश और प्रदेशों के विकास के लिए काम कर रहे हैं, उसी प्रकार हम सभी को भी काम करना है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संत रविदास जयंती पर स्कूलों में छुट्टी न करके, बल्कि विद्यार्थियों के बीच उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर चर्चा से विद्यार्थियों को उनके बारे में जानकारी मिली और वे उनकी शिक्षाओं से भी परिचित हुए। ज्ञातव्य है कि संत रविदास का पूरा नाम संत कुलभूषण कवि संत शिरोमणि रविदास है, उनका जन्म काशी में हुआ था, वे उन महान सन्तों में अग्रणी थे, जिन्होंने अपनी रचनाओं के माध्यम से समाज में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इनकी रचनाओं की विशेषता लोकवाणी का अद्भुत प्रयोग है, जिससे जनमानस पर इनका अमिट प्रभाव पड़ता है। माघ पूर्णिमा को संत रविदास जयंती मनाई जाती है।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को इस पवित्र स्थल के विकास का नया खाका खींचकर इसके सुंदरीकरण के लिए योजना बनाकर शासन को उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि सीरगोवर्धन को तीर्थस्थल के रूपमें विकसित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। वाराणसी भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने स्थानीय सर्किट हाउस में जनपद में संचालित विकास योजनाओं एवं निर्माण कार्यों के प्रगति के संबंध में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निर्माण कार्यों को निर्धारित अवधि में गुणवत्ता के साथ प्रत्येक दशा में पूरा कराए जाने हेतु निर्देशित किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी, जनप्रतिनिधि, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, मंडलायुक्त वाराणसी नितिन रमेश गोकर्ण और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]