स्वतंत्र आवाज़
word map

'यूपी पुलिस में पारदर्शिता व जवाबदेही बढ़ेगी'

डीजीपी से ‌मिले राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय के प्रतिनिधि

प्रतिनिधियों ने लिया यूपी पुलिस के कार्यों का जायजा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 31 January 2018 03:20:25 AM

representatives of national defense college meet to dgp

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओमप्रकाश सिंह से राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय रक्षा मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के एक प्रतिनिधिमंडल ने यूपी 100 भवन में मुलाकात की। ओमप्रकाश सिंह ने प्रतिनिधिमंडल से बातचीत के दौरान कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि पहली बार राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय का प्रतिनिधिमंडल अपने कोर्स वर्क के तहत उत्तर प्रदेश पुलिस से मिलने आया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस में जनता से संबंधित प्रयास, प्रक्रिया से संबंधित प्रयास, तकनीक संबंधी प्रयास और नेतृत्व क्षमता का विकास किया जा रहा है। ओमप्रकाश सिंह ने जनता से एक सामरिक भागीदारी पर जोर देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस तकनीकी विकास से अपनी संवाद पारदर्शिता एवं जवाबदेही बढ़ाएगी।
यूपी के पुलिस महानिदेशक ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस का मुख्य जोर अपराध रोकने एवं उसके अन्वेषण, आपातकालीन सहायता, महिला सुरक्षा, नगरीय क्षेत्रों की सुरक्षा और यातायात प्रबंधन पर है, जिनमें प्रमुखता से सुधारवादी और पारदर्शितापूर्ण कार्य किए जा रहे हैं। राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय के प्रतिनिधियों ने पुलिस महानिदेशक से वूमेन पावर लाइन 1090 में शिकायतकर्ता की गोपनीयता बनाए रखने की प्रक्रिया, आधार से सुरक्षा में योगदान, आम आदमी एवं पुलिस में मधुर संबंध, ट्विटर सेवा की कार्यप्रणाली और संगठित माफिया जैसे मुद्दों पर प्रश्न किए। अपर पुलिस महानिदेशक सीबीसीआईडी अंजू गुप्ता भी इस अवसर पर उपस्थित थीं। उन्होंने यूपी 100, 1090, एसटीएफ, एटीएस एवं ट्विटर सेवा के संबंध में प्रस्तुतीकरण दिया। पुलिस महानिदेशक ओमप्रकाश सिंह ने सभी प्रतिनिधियों को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।
उल्लेखनीय है कि भारत का राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय नई दिल्ली में है। यह एक ऐसी संस्था के रूपमें है, जहां सरकारी और विशेष रूपसे रक्षा विभाग के संभावित और वर्तमान नीति निर्माताओं को भारतीय तथा अंतर्राष्ट्रीय मामलों के व्यापक परिप्रेक्ष्य प्राप्त होते हैं। राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय में सशस्त्र बलों, सिविल सेवाओं और विदेशी मित्र देशों के अधिकारियों का विषम मिश्रण है, जो राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को पहचानने एवं उनसे निपटने के लिए एक समन्वित दृष्टिकोण अपनाने में उन्हें सक्षम बनाता है। पुलिस महानिदेशक सीबीसीआईडी, अभिसूचना अपर पुलिस महानिदेशक, पीएसी कानून व्यवस्था, आईटेक्स यूपी-100, अपराध, रेलवे, यातायात, लखनऊ जोन अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक अपराध, सदस्य सचिव उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड, पुलिस महानिरीक्षक एटीएस, वूमेन पावर लाइन 1090 एवं एसटीएफ के अधिकारी भी मुलाकात के दौरान उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]