स्वतंत्र आवाज़
word map

एनसीसी कैडेट्स हमारे राष्ट्र के स्तंभ-नायडू

'एनसीसी राष्ट्रीय एकता का एक चमकता हुआ उदाहरण'

एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर 2018 का हुआ उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 8 January 2018 01:17:03 AM

m. venkaiah naidu

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर 2018 के उद्घाटन पर परेड ने सलामी दी। उपराष्ट्रपति ने इस दौरान परेड का निरीक्षण किया और सामाजिक जागरुकता अभियान, विशेषतया स्वच्छता अभियान में एनसीसी कैडेटों की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कैडेट कोर राष्ट्रीय एकता का एक चमकता हुआ उदाहरण है और एनसीसी कैडेट्स हमारे राष्ट्र के स्तंभ हैं। उपराष्ट्रपति ने एनसीसी कैडेटों को समृद्ध और उज्ज्वल नववर्ष की शुभकामनाएं दीं और कहा कि हमारे युवाओं का जोश आत्मविश्वास से मुस्करा रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कैडेट कोर दुनिया में सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है, यह हमारे देश के विभिन्न हिस्सों से युवाओं को एक साथ मिलाता है, दूरदराज और आदिवासी क्षेत्रों सहित यह युवाओं को हमारे महान राष्ट्र के जिम्मेदार और अनुशासित एकजुट नागरिकों के रूपमें ढालता है।
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि एनसीसी संगठन भाईचारे की भावना को बढ़ावा देता है, चरित्र निर्माण करता है, निस्वार्थ सेवा के मूल्यों को ध्यान में रखता है, साथी नागरिकों, सामुदायिक सेवा और साहस की भावना का संचार करता है। उन्होंने कहा कि एनसीसी के शिविर का वातावरण सौहार्द और देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देता है, यह प्रेरणा और सीखने के अनुभव के लिए हम सभी को यादगार रहेगा। उन्होंने कहा कि यह न केवल देश के दूसरे हिस्सों के कैडेटों के साथ, बल्कि उन विदेशी मित्र देशों से भी सहभागिता करने का सुअवसर प्रदान करेगा, जो इस शिविर के दौरान यहां पहुंचने वाले हैं। उन्होंने कहा कि यह कैडेट्स के लिए देश को बेहतर समझने के लिए न केवल एक अनूठा सुअवसर होगा, बल्कि अपने क्षितिज के विस्तार और दूसरे देशों के साथी कैडेटों के साथ स्थायी मैत्री को बढ़ावा देने में स्थायी होगा। उन्होंने कहा कि एनसीसी का यह शिविर, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं के माध्यम से सार्वभौमिक भाईचारे की भावना को भी बढ़ावा देगा। वेंकैया नायडू ने कहा कि नई चुनौतियां हर दिन आती हैं, जिसका हमें दुनिया के एक परिपक्व लोकतंत्र के रूपमें सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि संकट और प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप, चक्रवात और बाढ़ के समय एनसीसी कैडेट्स का योगदान प्रशंसनीय रहा है।
वेंकैया नायडू ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान, एड्स, प्रौढ़शिक्षा, दहेज और भ्रष्टाचार के बारे में लोगों को शिक्षित करने और जागरुक बनाने में एनसीसी कैडेट्स के प्रयासों की सभी ने सराहना की है। उपराष्ट्रपति ने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि निकट भविष्य में एनसीसी कैडेट्स के प्रयासों से सामाजिक संरचना में भी सकारात्मक सुधार होगा। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि एनसीसी बालिका कैडेट्स ने जुलाई 2017 में माउंट लद्दाखी पर चढ़ाई की थी और सितंबर 2017 में लड़कों ने माउंट जोगिन पर चढ़ाई की थी। उन्होंने कहा कि एनसीसी, विभिन्न संबंधित कार्यक्रमों में भाग ले रहे लगभग 10 लाख कैडेटों के साथ स्वच्छ भारत अभियान में योगदान देता आ रहा है। उन्होंने खुशी जताई कि एनसीसी कैडेट्स सभी महत्वपूर्ण अवसरों पर बड़ी संख्या में भाग ले रहे हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]