स्वतंत्र आवाज़
word map

इलेक्टोरल बांड्स स्कीम का स्वागत-शाह

चुनाव में चंदे के नाम पर कालेधन के विरुद्ध अभियान

'देश में राजनीतिक जीवन में शुचिता को बढ़ावा'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 3 January 2018 01:29:08 AM

amit shah

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भारत में चुनाव सुधार के लिए संसद में लाई गई इलेक्टोरल बांड्स स्कीम की भूरि-भूरि प्रशंसा की है और कहा है कि यह कदम नरेंद्र मोदी सरकार की चुनाव सुधार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा की नरेंद्र मोदी सरकार चुनाव सुधार के अभियान को गति प्रदान करने के क्रम में यह एक और बड़ा सुधार करने जा रही है, इससे राजनीति से कालेधन के प्रवाह को ख़त्म करने में निश्चित रूपसे मदद मिलेगी।
अमित शाह ने कहा कि वित्तमंत्री अरुण जेटली ने जनआकांक्षाओं के अनुरूप चुनावी चंदे में पारदर्शिता लाने के लिए संसद में इलेक्टोरल बांड्स स्कीम की जो पहल की है, उससे राजनीति में पारदर्शिता के साथ-साथ देश में एक स्वच्छ राजनीतिक युग की भी शुरुआत हो सकेगी। उन्होंने कहा कि इससे चुनावी चंदे के तौर पर हो रहे भ्रष्टाचार में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान बजट में भी चुनाव सुधार के लिए इलेक्टोरल बांड्स लाने की बात कही गई थी, जिसे संसद के पटल पर रखकर भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने यह सिद्ध कर दिया है कि वह कहने में नहीं, बल्कि करने में यकीन रखती है।
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजनैतिक जीवन में शुचिता लाने और सार्वजनिक जीवन से कालेधन के दुष्प्रभाव को निरस्त करने के लिए बड़े चुनाव सुधार कार्यक्रमों के प्रति कटिबद्ध हैं और उन्होंने इस दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के साथ-साथ राजनीतिक पार्टियों द्वारा कैश में लिए जाने वाले चंदे को 2000 रुपये तक सीमित करके भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के साथ ही राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे में भी पारदर्शिता लाने का काम किया गया है और अब इलेक्टोरल बांड्स स्कीम से चुनावी चंदे को भी बैंकिंग सिस्टम में लाने का काम पूरा हो जाएगा, इससे चुनावी व्यवस्था को पारदर्शी बनाने में काफी मदद मिलेगी। अमित शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी देश में चुनाव सुधार कार्यक्रमों, राजनीतिक जीवन में शुचिता को भी बढ़ावा देने और राजनीति से कालेधन को समाप्त करने के आंदोलन का नेतृत्व करेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी इन विषयों को लेकर कृत संकल्पित है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]